15.8 C
New York
Sunday, May 19, 2024

Buy now

Health Tips: किडनी की बीमारी होने के हैं ये लक्षण, जानें कैसे करें बचाव

Health Tips: किडनी हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग है। किडनी हमारे शरीर में फिल्टर का काम करता है। इतना ही नहीं किडनी शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ और अतिरिक्त पानी को शरीर से बाहर निकलता है। यदि किडनी का फंक्शन सही तरीके से नहीं हुआ तो आप कई गंभीर बीमारियों से जूझ सकते हैं। आजकल हमारे देश में किडनी से संबंधित समस्याएं लगातार बढ़ती जा रही है। कई बार हमें जल्दी इस समस्या का पता नहीं लग पाता। और हम गंभीर रूप से बीमार पड़ जाते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल में किडनी संबंधित डिजीज के कुछ लक्षण बताने जा रहे हैं। इस लक्षण को जानकर आप जल्द सचेत हो जाए।

Health Tips: किडनी में खराबी होने की वजह से हो सकती है यह बीमारियां

यदि आपकी किडनी में गड़बड़ी हो जाती है तो खून सही तरीके से फिल्टर नहीं हो पाती। जिससे शरीर में बीमारियां घर करने लगती है। किडनी पर सही तरीके से फंक्शन न करने के कारण फ्लूइड और वेस्ट पदार्थ के भी मात्रा शरीर में बढ़ने लगती है। जिससे हार्ट डिजीज और स्ट्रोक का खतरा काफी बढ़ जाता है।

आपको बता दें कि किडनी डिजीज को साइलेंट किलर के नाम से जाना जाता है क्योंकि इसका लक्षण आपको शुरुआत में दिखाई नहीं देगा। यह धीरे-धीरे शरीर के अंदर बढ़ती है जिसका पता लगाना थोड़ा मुश्किल होता है। आज हम आपको किडनी डिजीज से संबंधित कुछ संकेत के बारे में बताने जा रहे हैं। यदि आपके भी शरीर में यह संकेत दिखाई दे तो इसे अनदेखा न करें।

किडनी डिजीज के संकेत

जब किडनी डिजीज आपके शरीर में घर करने लगती है तो धीरे-धीरे आपके शरीर में कुछ लक्षण दिखाई देते हैं। तो चलिए जानते हैं क्या है वह लक्षण। यदि आपका वजन बढ़ने लगे और आपको भूख कम लगने लगे। यदि आपके टखनों में सूजन हो या सांस लेने में दिक्कत हो। इसके अलावा थकान,यूरिन में खून नजर आना, लगातार सिरदर्द होना भी किडनी डिजीज के लक्षण हैं।

इस तरह से करें बचाव

किडनी संबंधित समस्याओं से बचने के लिए हमें कुछ चीजों का खास ध्यान रखना जरूरी है। आपको नियमित रूप से ब्लड और यूरिन टेस्ट करना चाहिए। इस समस्या से बचने के लिए हमें अपनी लाइफ स्टाइल में बदलाव करना जरूरी है। सुबह जल्दी उठ नियमित तौर पर मेडिटेशन और व्यायाम करें और रेगुलर मेडिकल चेकअप कराएं। इससे आपको काफी फायदा होगा।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान के Kartarpur Sahib गुरुद्वारे में बेअदबी की सारी हदे हुई पार, मीट-शराब की पार्टी को लेकर सिख समुदाय में आक्रोश

Related Articles

Stay Connected

51,400FansLike
1,391FollowersFollow
23,100SubscribersSubscribe

Latest Articles