17.6 C
New York
Sunday, September 8, 2024

Buy now

नकली अंडो की मार्किट में है भरमार, ऐसे करें असली और नकली अंडे की पहचान…..

सर्दी का मौसम धीरे-धीरे दस्तक दे रहा है. इस मौसम में अंडे का सेवन शरीर के लिए लाभदायक साबित होता है. आमतौर पर देखा जाता है कि सर्दियों में इनकी मांग बढ़ने से इनको दामों में इजाफा हो जाता है. कई बार बाजार में नकली अंडे के बिक्री की बात भी सामने आती रहती है. ये शरीर को प्रोटीन देने की जगह बेहद खतरनाक असर दिखाते हैं. अगर आप भी जानना चाहते है कि इन नकली और असली अंडों की पहचान कैसे करें तो यहां कुछ आसान तरीके बताए जा रहे हैं जिसकी मदद से आप इनकी पहचान कर सकते हैं.

अंडे का उत्पादन और कारोबार

अंडे का कारोबार देश में एक लाख करोड़ रुपये से अधिक का है और भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा अंडा उत्पादन करने वाला देश है. अंडे के उत्पादन के मामले में अमेरिका टॉप पर है और चीन दूसरे नंबर पर है. सरकार के आंकड़े के अनुसार, 2020-21 में भारत में 122.05 अरब अंडे का उत्पादन हुआ था. भारत में सबसे अधिक का उत्पादन आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में होता है. जबकि खपत में सबसे आगे तेलंगाना है. एक रिपोर्ट के मुताबिक केवल हैदराबाद में हर रोज 75 लाख अंडों की खपत है.

नकली अंडो का बढ़ रहा है कारोबार

भारत में तेजी से बढ़ती डिमांड का फायदा नकली अंडे का कारोबार करने वाले उठा रहे हैं. पिछले कुछ साल में मार्केट में नकली अंडा बेचने के मामले तेजी से बढ़े हैं. अगर आपको नकली और असली अंडे में फर्क पता करना है, तो उसकी चमक पर गौर कीजिए. नकली असली से अधिक चमकदार होता है.ज्यादातर लोग इसकी चमक की वजह से भ्रमित हो जाते हैं और उसे ही असली  समझकर खरीद लेते हैं.

Read More: Health News: रोज ये तीन एक्सरसाइज करने से होगें ये फायदे…

नकली अंडे पहचाने के ये है तरीके

1. छिलके से पहचाने नकली अंडा

इसकी छिलका उसकी पहचान करने के लिए काफी है अगर आप नकली अंडे के छिलकों को आग के संपर्क में लाते हैं तो यह तेजी से आग पकड़ लेता है. क्योंकि यह किसी प्लास्टिक जैसी चीज का बना होता है लेकिन असली के छिलके को आग के संपर्क में लाने पर इसमें आग नहीं लगती है. असली अंडे को आग में डालने पर वह कुछ देर में काला हो जाता है.

2. आवाज से करें पहचान

असली और नकली अंडे की पहचान के लिए यह तरीका सबसे अच्छा माना जाता है.  हाथ में लेकर हिलाने पर नकली अंडे से आवाज आती है जबकि असली अंडे के साथ ऐसा नहीं होता है.

3. यॉक से करें पहचान

असली और नकली अंडे की पहचान यॉक से भी की जा सकती है. असली अंडे के यॉक पर जब आप नजर डालेंगे तो उसका यॉक अलग दिखेगा. जबकि नकली अंडे के यॉक में सफेद फ्लूइड मिला हुआ दिखाई देगा.

 

 

Related Articles

[td_block_social_counter facebook="onewshindi" twitter="ONewshindi" youtube="onewshindi" style="style8 td-social-boxed td-social-font-icons" tdc_css="eyJhbGwiOnsibWFyZ2luLWJvdHRvbSI6IjM4IiwiZGlzcGxheSI6IiJ9LCJwb3J0cmFpdCI6eyJtYXJnaW4tYm90dG9tIjoiMzAiLCJkaXNwbGF5IjoiIn0sInBvcnRyYWl0X21heF93aWR0aCI6MTAxOCwicG9ydHJhaXRfbWluX3dpZHRoIjo3Njh9" custom_title="Stay Connected" block_template_id="td_block_template_8" f_header_font_family="712" f_header_font_transform="uppercase" f_header_font_weight="500" f_header_font_size="17" border_color="#dd3333" manual_count_facebook="51400" manual_count_twitter="1391" manual_count_youtube="23100"]

Latest Articles