17.6 C
New York
Sunday, September 8, 2024

Buy now

अपनी राशि के अनुसार ही करें धनतेरस पर खरीदारी, बरसेगी माँ लक्ष्मी की विशेष कृपा..

हिंदू परंपराओं के अनुसार धनतेरस पर भगवान धन्वंतरी और देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती है. कार्तिक मास के कृष्णपक्ष की त्रयोदशी तिथि पर इस त्योहार को मनाया जाता है. मान्यता है कि इसी दिन समुद्र मंथन के दौरान भगवान धन्वंतरि, अमृत कलश के साथ प्रकट हुए थे. इस साल यह त्योहार दिवाली के एक दिन पहले यानी 22 अक्टूबर को पड़ रहा है. मान्यता है कि इस पर्व पर नए वस्तुओं की खरीदारी परिवारों में समृद्धि लाती है. सोने-चांदी की खरीदारी तो शुभ होती है, लेकिन कुछ चीजें हैं जिन्हें आप अपनी राशि के अनुसार खरीद सकते हैं. आइए जानते है क्या हैं वो.

वृषभ (Taurus)

वृषभ राशि वाले लोगों को चमड़ा, तेल, लकड़ी और वाहन खरीदने से बचना चाहिए. इस दिन हीरा, सोना-चांदी, कांस्य और बर्तन खरीदना आप के लिए ज्यादा शुभ होगा. चंदन और केसर की खरीद भी आप के लिए सौभाग्यशाली है.

मिथुन (Gemini)

मिथुन राशि वालो के लिए इस दिन सोना-चांदी, घर, फर्नीचर और जमीन जैसी संपत्ति खरीदने का सबसे अच्छा समय है।

कर्क (Cancer)

कर्क राशि वालों को इस समय शेयर बाजार में निवेश और सोने की खरीदारी से बचना चाहिए. कोशिश करें कि अपने नाम से कोई भी वस्तु न खरीदें, बल्कि उन्हें अपने परिवार के नाम से खरीदें.

सिंह (Leo)

लकड़ी के बर्तन, इलेक्ट्रॉनिक समान, सोना, चांदी या ब्रॉन्ज की खरीदारी आप के लिए लाभदायक है. लेकिन सीमेंट, लोहे या इन सामग्रियों से बनी कोई भी वस्तु खरीदने से बचें.

कन्या (Virgo)

इस राशि के लोग सफेद कपड़े पहनने से बचे. सोने-चांदी या हीरे की खरीदारी भी आप के लिए अशुभ है. हालांकि वे जमीन, गैजेट्स और इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीद सकते हैं.

तुला (Libra)

तुला राशि के लोगों को किसी भी तरह के निवेश से बचना चाहिए. यदि आप कोई वस्तु खरीदना चाहते हैं, तो उसे परिवार के किसी अन्य सदस्य के नाम से खरीदें, जो साथी तुला राशि का नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio)

इस राशि के लोगों को बड़े मौद्रिक आदान-प्रदान से अपने आप को बचाना चाहिए. सोना, चांदी, मिट्टी के बर्तन, कपड़े और लोहे से बने सामान खरीद सकते हैं. कोशिश करें कि ब्रांडेड सामान न खरीदें.

धनु (Sagittarius)

धनु राशि के लोग जमीन, कीमती धातु, पत्थर और हीरे की खरीदारी कर सकते हैं. आपके द्वारा की गई किसी भी प्रकार की शॉपिंग लाभदायक साबित होगी.

मकर (Capricornus)

धनतेरस के दिन मकर राशि वालों के लिए जमीन, धातु, बर्तन, कपड़े- कुछ भी खरीदना फायदायी हो सकता है.

कुंभ (Aquarius)

किताबें, इलेक्ट्रॉनिक सामान, घर की सजावट और फर्नीचर की खरीदारी आप के लिए शुभ है. यदि आप निवेश करने का सोच रहें है तो ये उचित समय है.

मीन (Pisces)

मीन राशि के लोग सोना, चांदी, कीमती पत्थर और धातु की चीजें खरीद सकते हैं. शेयर बाजार में निवेश के अलावा आप मनचाही वस्तु खरीद सकते हैं.

मेष (Aries)

मेष राशि वाले लोगों को इस दिन चांदी के बर्तन खरीदने चाहिए. इससे मां लक्ष्मी आप का धन भंडार हमेशा भरे रखेंगी.

 

Related Articles

[td_block_social_counter facebook="onewshindi" twitter="ONewshindi" youtube="onewshindi" style="style8 td-social-boxed td-social-font-icons" tdc_css="eyJhbGwiOnsibWFyZ2luLWJvdHRvbSI6IjM4IiwiZGlzcGxheSI6IiJ9LCJwb3J0cmFpdCI6eyJtYXJnaW4tYm90dG9tIjoiMzAiLCJkaXNwbGF5IjoiIn0sInBvcnRyYWl0X21heF93aWR0aCI6MTAxOCwicG9ydHJhaXRfbWluX3dpZHRoIjo3Njh9" custom_title="Stay Connected" block_template_id="td_block_template_8" f_header_font_family="712" f_header_font_transform="uppercase" f_header_font_weight="500" f_header_font_size="17" border_color="#dd3333" manual_count_facebook="51400" manual_count_twitter="1391" manual_count_youtube="23100"]

Latest Articles