17.6 C
New York
Sunday, September 8, 2024

Buy now

PM Kisan Tractor Yojana: किसानो को मिल रहे आधी कीमत में ट्रैक्टर, जल्दी करें आवेदन…

PM Kisan Tractor Yojana:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) लगातार हमारे देश के किसानों की आय को दोगुना (Farmer’s Income Double) करने के लिए काम कर रहे हैं। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीनों ने कृषि कानूनों (Farms Bills) को वापस लेने का निर्णय लिया था। बीते दिनों इन कानूनों को संसद द्वारा वापस भी ले लिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों को लेकर एक बहुत ही अहम निर्णय लिया है। जब हमारे देश के किसान आधी कीमत में ट्रैक्टर (Tractors) खरीद सकते हैं। इस खबर के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि आखिर आप आधी कीमत में कैसे ट्रैक्टर खरीद सकते हैं। आइए आपको पूरी खबर विस्तार से बताते हैं।

PM किसान सब्सिडी ट्रैक्टर यो जना के तहत मिलेगा लाभ

पीएम किसान सब्सिडी ट्रैक्टर यो जना (PM Kisan Tractor Yojana) के तहत किसानों को लाभ मिलेगा। अगर आप भी इसके तहत ट्रैक्टर खरीदना चाहते हैं तो आपको ट्रैक्टर खरीदने के लिए कुछ ही पैसे देने होंगे। केंद्र सरकार किसानों की आय बढ़ाने के लिए समय-समय पर योजना लेकर आती रहती हैं। जिस तरह से किसानों को पीएम किसान योजना के तहत साल में 6000 मिलते हैं। उसी तरह अब किसान ट्रैक्टर खरीदने के लिए भी सरकार से सहायता ले सकते हैं। सरकार किसानों को ट्रैक्टर खरीदने के लिए सब्सिडी देती है।

20 से 50 फ़ीसदी की मिलेगी सब्सिडी

केंद्र सरकार किसानों को PM Kisan Tractor Yojana के तहत ट्रैक्टर खरीदने के लिए 20 से 50 फ़ीसदी की सब्सिडी दे रही है। अगर आप भी ट्रैक्टर खरीदना चाहते हैं, तो यह खबर आपके बेहद काम की है। आपको ट्रैक्टर खरीदने के लिए कुछ ही पैसे देने होंगे बाकी पैसे आपको सरकार सब्सिडी के तहत देगी। किसान कंपनी से सीधे तौर पर आधी कीमत में ट्रैक्टर खरीद सकते हैं। इसके साथ ही साथ कई राज्य सरकारें भी ट्रैक्टर खरीदने के लिए किसानों को सब्सिडी देती है।

Also Read:- PM मोदी ने किया जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास, 1 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार !

कैसे प्राप्त करें योजना का लाभ

आपको बता दें कि सरकार केवल एक ट्रैक्टर खरीदने के लिए सब्सिडी देती है। अगर आप एक से ज्यादा ट्रैक्टर देखना चाहते हैं, तो आप इस योजना का लाभ नहीं ले सकेंगे। सब्सिडी लेने के लिए आपके पास किसान आधार कार्ड, जमीन का कागज, बैंक विवरण और पासपोर्ट साइज फोटो होना चाहिए। पीएम किसान सब्सिडी ट्रैक्टर योजना के तहत किसान किसी भी नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आप चाहे तो घर बैठे भी ट्रैक्टर खरीदने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Related Articles

[td_block_social_counter facebook="onewshindi" twitter="ONewshindi" youtube="onewshindi" style="style8 td-social-boxed td-social-font-icons" tdc_css="eyJhbGwiOnsibWFyZ2luLWJvdHRvbSI6IjM4IiwiZGlzcGxheSI6IiJ9LCJwb3J0cmFpdCI6eyJtYXJnaW4tYm90dG9tIjoiMzAiLCJkaXNwbGF5IjoiIn0sInBvcnRyYWl0X21heF93aWR0aCI6MTAxOCwicG9ydHJhaXRfbWluX3dpZHRoIjo3Njh9" custom_title="Stay Connected" block_template_id="td_block_template_8" f_header_font_family="712" f_header_font_transform="uppercase" f_header_font_weight="500" f_header_font_size="17" border_color="#dd3333" manual_count_facebook="51400" manual_count_twitter="1391" manual_count_youtube="23100"]

Latest Articles