17.8 C
New York
Tuesday, May 21, 2024

Buy now

Lic Jeevan Utsav:जीवन भर मिलते रहेगा 1 लाख का पेंशन, बस अपनाएं ये तरीका

Lic Jeevan Utsav: देश की सबसे बड़ी Insurance company LIC है। देश के लाखों लाखों लोगों ने LIC के तमाम योजनाओं को अपना कर कम्पनी पर भरोसा जताया है! LIC आए दिन नयी नयी policy scheme लॉंच करते है रहती है! अभी हाल में ही कम्पनी ने एक नयी स्कीम लॉंच की है जिसका नाम ‘जीवन उत्सव योजना’ है। आज हम आपको इससे जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं!

LIC (भारतीय जीवन बीमा कम्पनी) को भारत की सबसे बड़ी बीमा कंपनी का श्रेय दिया जाता है! भारतीय जीवन बीमा निगम समय समय पर विभिन्न वर्गों के लिए उनकी जरूरतों तथा आय के हिसाब से बीमा पॉलिसी लेकर आती रहती है! LIC ने हाल ही में एक नया प्लान (Lic Jeevan Utsav) शुरू किया है! ‘जीवन उत्सव’ नाम से लॉंच की गयी यह स्कीम काफ़ी attractive फ़ीचर लिए हुए है!

यह एक Individual, Saving और Whole Life Insurance प्लान है, जिसमें आपको गारंटीड रिटर्न (Guaranteed Return) का लाभ मिलता है। अगर आप भी इस प्लान का लाभ उठाना चाहते हैं तो कुछ महत्वपूर्ण points पर गौर करना आवश्यक है!

Also Read It: Solar Atta Chakki Scheme:महिलाओं को फ्री मिलेगा ये चक्की!आवेदन करने का लास्टDateजान लें

about us

पहला प्रश्न eligibility criteria का है तो आइए जानते हैं कि, कौन से लोग उसने निवेश कर सकते हैं?

जीवन उत्सव (Lic Jeevan Utsav) प्लान में 8 साल से लेकर 65 वर्ष की आयु तक निवेश किया जा सकता है! वहीं स्कीम में प्रीमियम (Premium) का भुगतान 5 साल लेकर 16 साल के बीच किया जा सकेगा! आपको प्लान में कितना रिटर्न मिलेगा, यह केवल इस बात पर निर्भर करेगा कि आपने प्लान में कितने समय के लिए निवेश किया है!

इस (Lic Jeevan Utsav) स्कीम के तहत निवेशकों को कम से कम 5 लाख रुपये का Sum Assured मिलेगा! इस स्कीम के तहत आपको दो विकल्प मिलते हैं! आप या तो नियमित आय या फ्लेक्सी इनकम के विकल्प का चुनाव कर सकते हैं! अपनी आय स्त्रोत के हिसाब से अपना विकल्प चुनें!

Also Read It: LIC की ये पॉलिसी अगर आपके पास है तो आपको मिलने वाला है मोटा पैसा!

Lic Jeevan Utsav:जीवन भर मिलते रहेगा 1 लाख का पेंशन, बस अपनाएं ये तरीका
Lic Jeevan Utsav:जीवन भर मिलते रहेगा 1 लाख का पेंशन, बस अपनाएं ये तरीका

प्राप्त जानकारी के अनुसार इस scheme में (Lic Jeevan Utsav) आपको टर्म इंश्योरेंस का लाभ मिलेगा! एलआईसी जीवन उत्सव प्लान में निवेश करके ग्राहकों को टर्म और लाइफ इंश्योरेंस दोनों का लाभ मिल रहा है! इस कारण टर्म इंश्योरेंस की तरह इस स्कीम में आपको एक निश्चित अवधि में ही नहीं, बल्कि पूरे जीवन के लिए कवरेज का फायदा मिल रहा है! इस कारण इस scheme को एक लाइफटाइम रिटर्न गारंटी स्कीम भी कहा जा सकता है!

आपके द्वारा निवेश की गयी राशि पर सालाना आधार पर 5.5 फीसदी ब्याज दर का लाभ निवेशकों को मिलेगा! यह ब्याज (Interest) दो पेमेंट विकल्प को स्थगित करने और बचे शेयर पर मिल रहा है! इस स्कीम (Lic Jeevan Utsav) के तहत ग्राहकों को एकमुश्त मैच्योरिटी का लाभ नहीं मिलेगा! ऐसे में यह स्कीम एक मनी बैक प्लान की तरह काम करती है, जिसमें आपको समय-समय पर पैसे मिलेंगे! फ्लेक्सी इनकम के विकल्प के मामले में निवेशकों को हर साल के अंत में 10 फीसदी तक के तगड़े ब्याज दर का लाभ मिल रहा है!

जो चीज़ (Lic Jeevan Utsav) इस scheme को ख़ास बनाती है वह है Death Benifit। जी हाँ, इस scheme में आपको डेथ बेनिफिट का लाभ मिलता है!

Also Read It: Yakuza Karishma electric Car बाइक से भी कम रेट पर मिल रही!

LIC: LIC declares Rs 1,831 crore FY23 dividend - The Economic Times

इस स्कीम (Lic Jeevan Utsav) के तहत पॉलिसी होल्डर को डेथ बेनिफिट का लाभ मिल रहा है! अगर किसी पॉलिसी होल्डर की समय से पहले मृत्यु हो जाती है, तो ऐसी स्थिति में नॉमिनी को बीमा राशि के अलावा एक्स्ट्रा इनकम का भी लाभ मिलेगा! यह पेमेंट हर साल के हिसाब से 40 हजार रुपये के बराबर हो सकता है! इस कारण डेथ बेनिफिट के केस में सालाना प्रीमियम पर सात गुना तक रिटर्न मिल सकता है! यह नयी पॉलिसी अलग अलग आय के लोगों के काफ़ी फ़ायदेमंद होने वाला है!

Related Articles

Stay Connected

51,400FansLike
1,391FollowersFollow
23,100SubscribersSubscribe

Latest Articles