26 C
New York
Tuesday, July 16, 2024

Buy now

WHO ने ओमिक्रोन को लेकर कहीं ये बात…

कोविड से लोग उभर भी नहीं पाए हैं। तभी कोविड के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Variant Omicron) ने लोगों के घर के दरवाजे पर दस्तक दे दी है।इन सभी के बीच अगर आपके काम कुछ आ सकता है। तो वह है आपके शरीर की इम्यूनिटी। अगर आपको अपनी इम्यूनिटी को मजबूत करना है। आपको घरेलू उपाय तथा फाइबर युक्त हरी सब्जियां (vegitable) खानी होंगी। आइये कुछ टिप्स बताते हैं इम्यूनिटी बढ़ाने के।

घर का बना खाना बनाएं

कोविड के दौरान प्रयास करें कि अधिक से अधिक घर का ही खाना खाए बाजार का खाना खाने से बचें। क्योंकिबाजार का खाना खाना अच्छा नहीं होता है। घर का खाना खाओगे तो आपकी  इम्यूनिटी पावर (Immunity Power) भी अच्छी रहेगी। क्योंकि घर का खाना अधिक पौष्टिक होता है। और भूख अपनी भूख से थोड़ा कम खाना ही खाएं साथ ही एक्सरसाइज (Exercise) भी करें।

नमक की मात्रा सीमित करें

डिब्बाबंद, फ्रोजन या प्रोसेस्ड फूड में काफी अधिक मात्रा में नमक (Salt) होता है। ऐसे में अगर इनका सेवन करते हैं। तो उस पर ध्यान देने की आवश्यकता है। आपको बतादें कि WHO प्रति दिन 5 ग्राम से कम नमक का सेवन करने की सलाह देता है। कोविड के दौर में बिना नमक वाले खाने को खाए और मसालेदार खाना से दूर रहें।

चीनी की मात्रा सीमित करें

WHO चीनी खाने के लिए सलाह देता है को लोगों को दिन में कुल खर्च की गई एनर्जी का 5% से भी कम चीनी खानी चाहिए। इसलिए कोविड के दौर में कम चीनी वाले उत्पादों का सेवन करें और आपको मीठा पसंद है तो ताजे फलों का सेवन करें फ्रूट्स सेफ सिरप और डिब्बे बंद फल का सेवन बिल्कुल न करें।

Also Read:-Jhabua की लड़की का नया वीडियो देख आपको विश्वास नहीं होगा…

पर्याप्त फाइबर का सेवन करें

कोविड के दौर में फाइबर का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है। फाइबर भूख को कम करता है। फाइबर स्वस्थ पाचन में इस वजह से सब्जियां, फल, दालें और साबुत अनाज आदि का सेवन करें। इसके अलावा ओट्स, ब्राउन पास्ता और चावल, क्विनोआ और गेहूं की ब्रेड में भी काफी मात्रा में फाइबर होता है। इसलिए इसका अधिक से अधिक सेवन करें।

Related Articles

Stay Connected

51,400FansLike
1,391FollowersFollow
23,100SubscribersSubscribe

Latest Articles