17 C
New York
Thursday, May 16, 2024

Buy now

फिल्म हाउसफुल मगर थिएटर में सन्नाटा, जाने क्या है Box Office का यह फंडा

Box Office: शाहरुख की फिल्म जवान रिलीज हो रही थी तो एक्टर ने एडवांस बुकिंग की अपडेट सोशल मीडिया के द्वारा अपने फैंस को दी थी। इसी दौरान एक सोशल मीडिया यूजर्स ने उनसे यह सवाल कर लिया था की एडवांस बुकिंग में कितने टिकट्स ऑर्गेनिक है और कितने कॉर्पोरेट बुकिंग के हैं। क्या आपने कॉर्पोरेट बुकिंग के बारे में सुना है। इस आर्टिकल के जरिए आज हम आपको कॉर्पोरेट बुकिंग का फंडा बताने जा रहे हैं।

Box Office: क्या होती है कॉर्पोरेट बुकिंग

आम भाषा में कॉर्पोरेट बुकिंग का मतलब क्या है कि कोई प्राइवेट कंपनी द्वारा अपने निजी करणों की वजह से किसी फिल्म की टिकट की बुकिंग की जाती है। कई बार ब्लॉक बुकिंग भी की जाती है।

कॉर्पोरेट बुकिंग और ब्लॉक बुकिंग के बीच का अंतर

एक्सपर्ट्स की माने तो यदि कोई फिल्म रिलीज हो रही है और इसकी बुकिंग में इस फिल्म के स्टूडियो हाउस या प्रोड्यूसर ने कराई है तो उसे कॉर्पोरेट बुकिंग कहा जाएगा। कॉर्पोरेट बुकिंग ब्रांड के द्वारा भी की जाती है। इसमें एक से ज्यादा शहरों में एक साथ भारी मात्रा में टिकट की बुकिंग होती है। ब्लॉक बुकिंग वह होती है जिसमें फैमिली ग्रुप या कोई फैन क्लब के मेंबर छोटे स्तर पर टिकट खरीदते हैं।

क्या होता है कॉर्पोरेट बुकिंग का फायदा

साउथ इंडस्ट्री के मशहूर ट्रेड एनालिस्ट रमेश बाला का कहना है कि, “आज के दौर में कंपटीशन इतना बढ़ गया है कि मेकर्स अपने फिल्म को सफल करने के लिए तरह-तरह के हथकंडे अपनाते हैं। कुछ समय पहले से शुरू हुए एडवांस बुकिंग के प्रेशर ने प्रोड्यूसर्स और फिल्म के मेकर्स को ऐसे हथकंडे अपनाने के लिए मजबूर किया है। फिल्म के फर्स्ट इंप्रेशन को बनाने के लिए एडवांस टिकट के जरिए कॉर्पोरेट बुकिंग होती है। यदि ऑडियंस को पता चला की फिल्म की एडवांस बुकिंग ताबड़तोड़ हो रही है तो लोगों के बीच फिल्म के प्रति इंटरेस्ट बढ़ेगा”।

बहुत बार ऐसा होता है कि जब लोग फिल्म की बुकिंग के लिए वेबसाइट पर जाते हैं। और उन्हें यह दिखाता है कि फिल्म की सीट्स खाली है तो उन्हें यह लगता है कि शायद फिल्म अच्छी नहीं है। इससे फिल्म के इंप्रेशन पर असर पड़ता है। वहीं यदि साइट पर टिकट सोल्ड आउट दिखाई देती है तो लोगों के मन में यह होता है की फिल्म अच्छी होगी तभी इतने सारे टिकट बिके हैं। कई बार फिल्म के मेकर्स की यह ट्रिक काम कर जाती है और टिकट्स की ऑर्गेनिक बुकिंग बढ़ जाती है।

यह भी पढ़ें: ADITYA-L1: सूर्य के नजदीक जाकर इस यान ने खींच ली एक्सरे तस्वीर,भारत का पहला सौर मिशन

Related Articles

Stay Connected

51,400FansLike
1,391FollowersFollow
23,100SubscribersSubscribe

Latest Articles