17.6 C
New York
Sunday, September 8, 2024

Buy now

INDIA PAKISTAN BUSINESS: पाकिस्तान से रिश्ते अच्छे न होने के बावजूद PAK से ये चीजें मंगाता है हिंदुस्तान,आप भी करते हैं इस्तेमाल..

INDIA PAKISTAN BUSINESS: आज के दौर में पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था पूरी तरह से चौपट हो चुकी है. सोशल मीडिया पर हम सबने पाकिस्तान की अवाम को आटा खरीदने के लिए लाइन में खड़े होते देखा है. हम सबने पाकिस्तान में बेलगाम बढ़ती महंगाई से जनता को त्रस्त होते और अपने मुल्क के नेताओं को कोसते हुए देखा है. पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था कितनी ख़राब है इसका अंदाजा हम इसी बात से लगा सकते हैं कि पाकिस्तान को आईएमएफ से क़र्ज़ लेने के लिए प्लान बनाना पड़ रहा है.पाकिस्तानी मंत्री मंडल मुल्क-मुल्क घूम कर कर्ज मांग रहे हैं. कुछ दिनों पहले आये बाढ़ ने पाकिस्तान के लगभग एकतिहाई इलाके को प्रभावित कर दिया था.पाकिस्तान की विदेशी मुद्रा दिन पर दिन घट रही है तो दूसरी और कर्ज बढ़ता जा रहा है. पाकिस्तान में महंगाई का आलम यह है की आज गैस सिलेंडर 10000 के पार हो चुका है. डॉलर के मुकाबले पाकिस्तानी रूपया 280 के पार जा चुका है. इन सब के बावजूद भारत के लिए पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था में सुधार होने बहुत जरुरी है क्योंकि पाकिस्तान में कुछ ऐसी चीज़ों का उत्पादन होता है जिसकी इस्तमाल भारत के लगभग हर घरों में होता है.

पाकिस्तान से भारत आने वाली चीजें-

सेंधा नमक -इस नमक का प्रयोग व्रत में भरपूर मात्र में किया जाता है.जो लोग व्रती होते हैं उनका खाना इसी नमक से बनता है .इसमें पौटेशियम,कैल्शिम,जिंक जैसे तत्व अधिक मात्रा में पाए जाते हैं.इस नमक में सादा नमक से ज्यादा पोषक तत्व होते हैं.

मुल्तानी मिट्टी-इस मिटटी का प्रयोग शरीर के सौन्दर्य और निखार बढ़ाने के लिए किया जाता है.इस मिट्टी के इस्तमाल से त्वचा की बाहरी सतह से ऑयल और गंदगी निकल जाती है और अन्य अशुद्धियां भी दूर होती हैं.

चमड़े का सामन और कॉटन -पडोसी मुल्क पाकिस्तान में बने चमड़े का सामान के साथ-साथ सूती(कॉटन) का निर्यात भी भारत प्रचुर मात्र में करता है.

स्टील और तम्बा-भारत लगभग कंगाल हो चुके पडोसी मुल्क पाकिस्तान से स्टील और तम्बा भी भरपूर मात्र में करता है.

https://onews.in/national/the-kerala-stories-ada-sharma-hindu-girl/7708/

इसके अलावा भारत चश्मा में इस्तमाल किया जाने वाला ऑप्टिकल्स ,बिनानी सीमेंट ,पत्थर,सल्फर और चुना भी पाकिस्तान से निर्यात करता है.

 

Related Articles

[td_block_social_counter facebook="onewshindi" twitter="ONewshindi" youtube="onewshindi" style="style8 td-social-boxed td-social-font-icons" tdc_css="eyJhbGwiOnsibWFyZ2luLWJvdHRvbSI6IjM4IiwiZGlzcGxheSI6IiJ9LCJwb3J0cmFpdCI6eyJtYXJnaW4tYm90dG9tIjoiMzAiLCJkaXNwbGF5IjoiIn0sInBvcnRyYWl0X21heF93aWR0aCI6MTAxOCwicG9ydHJhaXRfbWluX3dpZHRoIjo3Njh9" custom_title="Stay Connected" block_template_id="td_block_template_8" f_header_font_family="712" f_header_font_transform="uppercase" f_header_font_weight="500" f_header_font_size="17" border_color="#dd3333" manual_count_facebook="51400" manual_count_twitter="1391" manual_count_youtube="23100"]

Latest Articles