16.4 C
New York
Sunday, September 8, 2024

Buy now

DU Admission 2021: दिल्ली विश्वविद्यालय में पढ़ना चाहते हैं तो जान लीजिए कोर्सेज और पात्रता मानदंड

छात्रों के दिल्ली विश्वविद्यालय(University of Delhi) में प्रवेश पाने में विफल रहने के कई कारण हैं, जैसे कि उन्हें विश्वविद्यालय के विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए पात्रता मानदंड या योग्यता नियमों की पर्याप्त जानकारी नहीं होना। इसलिए, हम यहां दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले के इच्छुक छात्रों के लिए डीयू पात्रता मानदंड 2021 के बारे में बता रहे हैं। दरअसल,  दिल्ली विश्वविद्यालय में किसी भी पाठ्यक्रम में आवेदन करने से पहले, छात्रों को पात्रता मानदंड के बारे में पता होना चाहिए। दिल्ली विश्वविद्यालय 2021 बैच में प्रवेश के लिए पात्रता मानदंड जानने के अलावा, उम्मीदवारों को डीयू आवेदन 2021 की प्रक्रिया के बारे में भी अच्छी तरह से पता कर लेना चाहिए।

विभिन्न पाठ्यकर्मों के लिए पात्रता मानदंड

दिल्ली विश्वविद्यालय की पात्रता मानदंड के अपने एक नियम होते हैं। इन नियमों को इच्छुक छात्रों द्वारा पालन करना चाहिए। सामान्यता किसी भी विश्वविद्यालय में दाखिला कराने के लिए टेन प्लस टू(10+2) यानी 12 वीं कक्षा पास होना जरुरी है। यूजी पाठ्यक्रमों में आयु की कोई सीमा नहीं है, इंजीनियरिंग में बीटेक जैसे कोर्स इसके लिए जेईईमेन(JEE-MAINS) के अंकों का ध्यान में रखकर एडमिशन दिया जाता है। आइए जानते हैं अलग-अलग कोर्सों के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के बारे में-

BA / B Com. , B Voc. (वोकेशलन) – 12वीं कक्षा में कुल मिलाकर न्यूनतम 40% अंक होना जरूरी है।

BA (ऑनर्स) / B Com. (ऑनर्स) -12वीं कक्षा में कुल मिलाकर न्यूनतम 45% अंक होना जरूरी है।

BSC(ऑनर्स) गणित- 12वीं कक्षा के गणित विषय में 50% अंक होना जरूरी है।

BSC (ऑनर्स) बॉटनी, जूलॉजी, माइक्रोबायोलॉजी – कुल तीन विषयों में न्यूनतम 55% या अधिक अंक और एक अनिवार्य भाषा यानी अंग्रेजी में 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना जरूरी है।

B. Tech. (इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी और मैथेमेटिकल इनोवेशन) / बीए (ऑनर्स) मानविकी और सामाजिक विज्ञान – सामान्य श्रेणी – 60% अंक। ओबीसी श्रेणी – 54% अंक। पीडब्ल्यूडी / सीडब्ल्यू श्रेणी – 57% अंक होना जरूरी है।

BA (ऑनर्स) मल्टीमीडिया / मास कम्युनिकेशन – सामान्य वर्ग के लिए 75% अंक अंग्रेजी में 85% अंक होना जरूरी है।

BAMS/ BA(ऑनर्स) बिजनेस इकोनॉमिक्स / बीबीए (एफआईए) – सामान्य वर्ग के लिए 60% अंक, एससी / एसटी / ओबीसी के लिए 55% अंक होना जरूरी है।

Also Read:- दुनिया की वो बड़ी हस्ती,जो अपना मजहब छोड़ बन गए हिन्दू…

B. ED. – विज्ञान / सामाजिक विज्ञान / मानविकी / वाणिज्य या किसी समकक्ष संकाय में स्नातक या परास्नातक डिग्री होना चाहिए।

M. ED.  – कम से कम 50% अंकों से स्नातक डिग्री के साथ बी एड, बीए बी एड, बीएससी बी एड, बी ईएल एड और डीईएल एड पास होना चाहिए।

MA  – स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

MCA- स्नातक डिग्री या समकक्ष डिग्री होनी चाहिए।

MSC –  स्नातक की डिग्री उत्तीर्ण होनी चाहिए।

M Com. – बी कॉम/ बी कॉम (ऑनर्स) / बीए (ऑनर्स) इकोनॉमिक्स / बीबीएस / बीबीए / बीबीए / बीआईएफए / बीबीई पास होना जरूरी है।

LLB- स्नातक / स्नातकोत्तर डिग्री उत्तीर्ण होना जरूरी है।

LLM – तीन या पांच वर्षीय एलएलबी डिग्री पास होना जरूरी है।

मास्टर ऑफ फिजिकल एजुकेशन-  बैचलर ऑफ फिजिकल एजुकेशन या बीएससी इन हेल्थ एंड फिजिकल एजुकेशन कम से कम 50% के साथ पास होना चाहिए।

Related Articles

[td_block_social_counter facebook="onewshindi" twitter="ONewshindi" youtube="onewshindi" style="style8 td-social-boxed td-social-font-icons" tdc_css="eyJhbGwiOnsibWFyZ2luLWJvdHRvbSI6IjM4IiwiZGlzcGxheSI6IiJ9LCJwb3J0cmFpdCI6eyJtYXJnaW4tYm90dG9tIjoiMzAiLCJkaXNwbGF5IjoiIn0sInBvcnRyYWl0X21heF93aWR0aCI6MTAxOCwicG9ydHJhaXRfbWluX3dpZHRoIjo3Njh9" custom_title="Stay Connected" block_template_id="td_block_template_8" f_header_font_family="712" f_header_font_transform="uppercase" f_header_font_weight="500" f_header_font_size="17" border_color="#dd3333" manual_count_facebook="51400" manual_count_twitter="1391" manual_count_youtube="23100"]

Latest Articles