24.2 C
New York
Thursday, June 20, 2024

Buy now

Cardamom:40 की उम्र में भी 25 का दिखें,बस इन चीजों का करें प्रयोग

Cardamom For Skin: आपकी उम्र में 40 का नम्बर जुड़ने के साथ ही शरीर में कई तरह के बदलाव शुरू हो जाते हैं। अन्य बदलाव के साथ ही त्वचा सम्बन्धी समस्याएँ भी आने लगतीं हैं। झुर्रियाँ आनी तो सामान्य सी बात हो जाती है।

 

तो आज आपको हम इसी से सम्बंधित जानकारी देने जा रहे हैं की इनका ख़याल कैसे रखा जाए। इन समस्याओं को दूर करने के लिए आपको कहीं बाहर से समान लाने की जरूरत नहीं है। दरअसल, हमारी किचन में मौजूद कई चीजें ऐसी हैं जिनके इस्तेमाल से आप न सिर्फ स्किन की बल्कि शरीर की कई अन्य समस्याओं को दूर कर सकते हैं। अगर आप अपनी त्वचा को खूब चमकदार बनाना चाहते हैं तो आप किचन में मौजूद काली इलायची यानि बड़ी इलायची का सेवन कर सकते हैं। आपको बता दें कि भारतीय मसालों की एक पूरी रेंज है जिसे स्वाद और सेहत से भरपूर माना जाता है। बड़ी इलायची (Cardamom) को काली इलायची के नाम से भी जाना जाता है। गुणवत्ता की बात करें तो इसमें फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन सी और पोटैशियम के गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

 

Cardamom: 40 की उम्र में भी 25 का दिखें,बस इन चीजों का करें प्रयोग @onewshindi
Cardamom: 40 की उम्र में भी 25 का दिखें,बस इन चीजों का करें प्रयोग @onewshindi

 

काली इलायची (Cardamom) में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स, विटामिन-सी, पोटैशियम पाया जाता है, जो स्किन की समस्‍याओं को दूर करने में काफी फायदेमंद होता है। ये स्किन को यूथफुल बनाने में काफ़ी मददगार साबित होती है। काली इलायची से स्किन पर नज़र आने वाले दाग-धब्‍बों को दूर किया जा सकता है। इतना ही नहीं काली इलायची के सेवन से वजन को भी कम करने में मदद मिल सकती है। जनजाति के मुताबिक़ यह मुंह की बदबू को दूर करने में भी मददगार है। अगर आप सिरदर्द की समस्या से परेशान हैं तो आप काली इलायची का सेवन कर सकते हैं। यह सिरदर्द की समस्या को दूर करने में मददगार साबित हो सकती है।

Also Read It: अगर ये 5 लक्षण आपको दिखे तो समझ जाइए आपका lungs दे रहा जबाब

 

Cardamom: 40 की उम्र में भी 25 का दिखें,बस इन चीजों का करें प्रयोग @onewshindi
Cardamom: 40 की उम्र में भी 25 का दिखें,बस इन चीजों का करें प्रयोग @onewshindi

 

अब सवाल यह उठता है कि काली यानी बड़ी इलायची का इस्तेमाल आख़िर करें कैसे? तो आइए जानते हैं इसके बारे में। अगर आपके चेहरे पर धाग-धब्बे ज्यादा नजर आने लगे हैं तो आप इलायची का मास्क बना कर लगा सकते हैं। इसके लिए आपको काली इलायची के पाउडर को शहद में मिलाना है। फिर इसको चेहरे पर लगाना है। कुछ देर बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। आप हफ्ते में 2 बार ऐसा कर सकते हैं। इससे स्किन को चमकदार बनाया जा सकता है।

Related Articles

Stay Connected

51,400FansLike
1,391FollowersFollow
23,100SubscribersSubscribe

Latest Articles