17.6 C
New York
Saturday, September 7, 2024

Buy now

डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण दवा है तुलसी, रोजाना ऐसे करें सेवन

सनातन संस्कृति में तुलसी(Tulsi- Holy Basil) का विशेष महत्व है। लगभग हर हिंदू घर में तुलसी का पौधा होता है। तुलसी की पूजा की जाती है। आयुर्वेद(Ayurveda) में भी तुलसी का विशेष स्थान है। तुलसी में कई औषधीय(Medicine) गुण पाए जाते हैं, जो विभिन्न तरह के रो’ गों में लाभकारी होता है। बदलते मौसम के साथ स्वास्थ्य में होने वाले उतार-चढ़ाव से बचने के लिए डॉक्टर्स तुलसी के पत्तों का काढ़ा पीने की सलाह देते है। हाल ही में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक डायबिटीज(Diabetes) के लिए तुलसी रामबाण उपाय है। तुलसी के सेवन से डायबिटीज के रो’ गियों में चमत्कारी लाभ देखने को मिला है। आइये जानते है तुलसी से होने वाले लाभ के बारे में।

वर्ल्ड वाइड जर्नल में  छपी शोध

worldwidejournals.com में छपी एक शोध में तुलसी(Tulsi) के पत्तों के फायदों के बारे में बताया गया है। इस शोध(Research) के अनुसार डायबिटीज(Diabetes) के म रीजों के लिए तुलसी रामबाण दवाई हो सकती है। इस शोध में 45 से 55 वर्ष के 40 डायबिटीज के म’ रीजों को शामिल किया गया था।

तुलसी के सेवन से मिले चमत्कारी नतीजे

इस शोध में कुल 40 डायबिटीज के म’ रीजों को शामिल किया गया था। जिसमें 20 पुरुष और 20 महिला थी। शोध में शामिल सभी लोगों को रोजाना तुलसी के पत्तों की चूर्ण युक्त कैप्सूल खाने की सलाह दी गई। इस दौरान मरीजों पर किसी भी प्रकार की पाबं’ दी नहीं लगाई गई थी। इस शोध का परिणाम बेहद संतोषजनक आया है। तुलसी के पत्तों के सेवन से म’ रीजों में शुगर के स्तर में कमी आई है।

Also Read:- पासपोर्ट में कभी मुस्कुराती हुई फ़ोटो नहीं होती, ऐसा क्यों?

इस प्रकार से करें सेवन

डायबिटीज के म’ रीज हर रोज तुलसी के पत्तों का सेवन करें। तुलसी के पत्तों को अच्छी तरह सुखाकर पीस लें। रोजाना सुबह खाली पेट पानी या ढूध के साथ मिलाकर सेवन करें। इसी तरह मोटापे से जूझ रहे व्यक्ति रात में सोने से पहले एक गिलास पानी में तुलसी के कुछ पत्तों को भिगो कर रख दें। सुबह-सुबह उठकर इसे पिएं। तुलसी के पत्तों को चबाने की जगह, उसे निगल जाएं।

Related Articles

[td_block_social_counter facebook="onewshindi" twitter="ONewshindi" youtube="onewshindi" style="style8 td-social-boxed td-social-font-icons" tdc_css="eyJhbGwiOnsibWFyZ2luLWJvdHRvbSI6IjM4IiwiZGlzcGxheSI6IiJ9LCJwb3J0cmFpdCI6eyJtYXJnaW4tYm90dG9tIjoiMzAiLCJkaXNwbGF5IjoiIn0sInBvcnRyYWl0X21heF93aWR0aCI6MTAxOCwicG9ydHJhaXRfbWluX3dpZHRoIjo3Njh9" custom_title="Stay Connected" block_template_id="td_block_template_8" f_header_font_family="712" f_header_font_transform="uppercase" f_header_font_weight="500" f_header_font_size="17" border_color="#dd3333" manual_count_facebook="51400" manual_count_twitter="1391" manual_count_youtube="23100"]

Latest Articles