17.6 C
New York
Sunday, September 8, 2024

Buy now

जब Pradhan mantri Nehru का सिगरेट लाने के लिए भोपाल से उड़ा था विशेष विमान.

भारत के पहले Pradhan mantri Nehru   की चर्चा आज भी हिंदुस्तान के राजनीतिक गलियारे में होती है.कई लोग उनके किये गए कामो की च्क़र्चा करते हैं वहीँ दूसरी तरफ कुछ लोग कथित तौर पर उनके राजशाही जिदगी की चर्चा करते हैं. प्रधानमंत्री नेहरु के बारे में कहा जाता है कि उनके कपड़े विदेशो से धुल कर आते थे. वो एक शाही ज़िन्दगी जीते थे. हम चाहे नेहरू के बारे में कितनी भी चर्चा करलें लेकिन उनके द्वारा किये गए काम को नहीं भुला सकते हैं.

हवाई जहाज से सिगरेट से आया था Pradhan mantri Nehru का 

कहा जाता है कि एक बार नेहरु जी भोपाल के दौरे पर गए हुए थे. वो भोपाल के राजभवन में रुके हुए थे. Pradhan mantri Nehru को खाना खाने के बाद हमेशा अपनी पसंदीदा सिगरेट 555 एक्सप्रेस पीने की आदत थी. उस वक़्त उनके पास वो सिगरेट मौजूद नहीं थी. पूरे शहर में उस सिगरेट को ढूंडा गया लेकिन वो सिगरेट कही नहीं मिली. अंत में नेहरु जी की उस सिगरेट को लाने के लिए एक विशेष विमान भेजा गया. वो विमान इंदौर से सिगरेट लेकर आया.

यह भी पढ़ें- IPL 2023 आगाज जैसा ही अंजाम!

नेहरु जी की सुविधाएं 

कहा यह भी जाता है कि Pradhan mantri Nehru के पिता एक जाने माने वकील थे. मोती लाल ने 1904  में विदेश से कार मंगवाई थी. उस समय वो कार इलाहाबाद की सड़कों पर दौड़ने वाली पहली कार थी. एक घटना और प्रचलित है कि “नेहरु जी का नाई हमेशा लेट हो जाता था.  एक बार नेहरु जी ने उससे लेट आने की वजह पूछ ली तो उसने कहा कि उसके पास घड़ी नहीं है जिससे वो समय का पता लगा सके. इतना सुनाने के बाद नेहरु ने लन्दन से लाइ हुई घड़ी उस नाई को दे दी. नेहरु जी के घर में उस समय टेनिस कोर्ट था और स्वीमिंग पुल था. कहा जाता है कि नेहरु जी का परिवार एक प्रतिष्ठित परिवार था. उन्होंने अपने घर के बच्चों को बहुत प्यार से पाला था.

Related Articles

[td_block_social_counter facebook="onewshindi" twitter="ONewshindi" youtube="onewshindi" style="style8 td-social-boxed td-social-font-icons" tdc_css="eyJhbGwiOnsibWFyZ2luLWJvdHRvbSI6IjM4IiwiZGlzcGxheSI6IiJ9LCJwb3J0cmFpdCI6eyJtYXJnaW4tYm90dG9tIjoiMzAiLCJkaXNwbGF5IjoiIn0sInBvcnRyYWl0X21heF93aWR0aCI6MTAxOCwicG9ydHJhaXRfbWluX3dpZHRoIjo3Njh9" custom_title="Stay Connected" block_template_id="td_block_template_8" f_header_font_family="712" f_header_font_transform="uppercase" f_header_font_weight="500" f_header_font_size="17" border_color="#dd3333" manual_count_facebook="51400" manual_count_twitter="1391" manual_count_youtube="23100"]

Latest Articles