Paytm Bank में आया नया भूचाल संस्थापक ने उठाया ये कदम!

Paytm Bank से जुड़ी अनेक बुरी खबरों के बीच एक और बड़ी ख़बर आयी है।

Paytm Bank कुछ समय से RBI के नियमों को पालन नहीं कर पाने पर भारी संकट के दौर से गुजर रहा है।

इसी बीच एक ख़बर है जिसने सबको चौंका दिया। बताया जा रहा है कि पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा ने Paytm Payments Bank Ltd. के अंशकालिक गैर-कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में अपना पद छोड़ दिया है।

विजय शेखर शर्मा ने कारोबार बंद करने की 15 मार्च की समय सीमा से पहले ही यह कदम उठाया है।

इससे जुड़ी ताज़ा जानकारी के अनुसार Paytm Payments Bank Ltd. ने पूर्व सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के अध्यक्ष श्रीनिवासन श्रीधर, सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी देबेंद्रनाथ सारंगी,

बैंक ऑफ बड़ौदा के पूर्व कार्यकारी निदेशक अशोक कुमार गर्ग और पूर्व आईएएस अधिकारी रजनी सेखरी सिब्बल, वन97 कम्युनिकेशंस की नियुक्ति के साथ अपने निदेशक मंडल का पुनर्गठन भी किया है।

रॉयटर्स की खबर के मुताबिक, कंपनी ने सोमवार को अपनी रेगुलेटरी फाइलिंग में यह जानकारी दी है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, Paytm Payments Bank के खिलाफ कार्रवाई गंभीर पर्यवेक्षी चिंताओं के बाद की गई।

भारतीय रिज़र्व बैंक ने लगातार गैर-अनुपालन और निरंतर सामग्री पर्यवेक्षी चिंताओं के कारण बैंकिंग इकाई को 15 मार्च तक अपना ऑपरेशन बंद करने के लिए कहा है।

इसका impact ये हुआ कि, इसके stock में काफ़ी गिरावट आ गई है।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी एनपीसीआई को यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (Unified Payments Interface) यानी यूपीआई के लिए थर्ड-पार्टी एप्लिकेशन प्रदाता बनने के लिए Paytm के अनुरोध की जांच करने की सलाह दी है। कार्य प्रगति पर है।

ये भी देखें:-Paytm Update: तो क्या Paytm को Mukesh ambani की Jio करने जा रहा टेक ओवर!

Paytm Bank में आया नया भूचाल संस्थापक ने उठाया ये कदम!
Paytm Bank में आया नया भूचाल संस्थापक ने उठाया ये कदम!

 

खबरों के मुताबिक़, Paytm Payments Bank के CEO सुरिंदर चावला ने बताया कि नए बोर्ड मेंबर्स (New Board Members) की विशेषज्ञता,

हमारे शासन ढांचे और ऑपरेशन मानकों को बढ़ाने, अनुपालन और सर्वोत्तम प्रथाओं के प्रति हमारे समर्पण को और मजबूत करने में हमारा मार्गदर्शन करने में महत्वपूर्ण होगी।

इसमें कहा गया है कि बताया जा रहा है कि विजय शेखर शर्मा भी बोर्ड से हट रहे हैं।

विजय शेखर शर्मा के पास Paytm Payments Bank के कारोबार में 51% हिस्सेदारी है। बाँकी के shares ‘वन 97 कम्युनिकेशंस’ के पास है। बताते चलें कि वन 97 communication को पेटीएम का ब्रांड मालिक है। शर्मा के इस्तीफ़े को Board Members के बदलने के परिणामस्वरूप भी देखा जा रहा है।