16.4 C
New York
Sunday, September 8, 2024

Buy now

Religion: दुनिया में कितने धर्म मौजूद हैं और आबादी के हिसाब से कौन सा धर्म है सबसे बड़ा, यहाँ पढ़ें..

Religion: धर्म विश्वास या पूजा की एक प्रणाली है जो किसी व्यक्ति के सोचने, देखने और दुनिया के साथ बातचीत करने के तरीके को प्रभावित करती है.एक व्यक्ति का धर्म अक्सर उनके नैतिक और नैतिक विश्वासों का मुख्य स्रोत होता है. दुनिया भर में कई अलग-अलग धर्म मौजूद हैं। यद्यपि धर्म अक्सर धर्मशास्त्र और व्यवहार में एक दूसरे से बहुत भिन्न होते हैं,यह तर्कपूर्ण है कि उनमें से अधिकांश दो निकट-सार्वभौमिक विषयों पर ध्यान केंद्रित करते हैं.यहाँ पृथ्वी पर कैसे व्यवहार करें, और जब हम मर जाएँ तो क्या उम्मीद करें.अधिकांश धर्म एक उच्च शक्ति में विश्वास सिखाते हैं जैसे ईसाइयों,यहूदियों और मुसलमानों के ईश्वर/YHWH/अल्लाह और हिंदू देवताओं में विष्णु,शिव,गणेश,शक्ति और सूर्य.

किस धर्म के लोगों की कितनी है आबादी

ईसाई धर्म

Religion: दुनिया का सबसे बड़ा धर्म ईसाई धर्म है.इस धर्म को लगभग 2.4 अरब लोग मानते हैं. ईसाई धर्म पूर्वी और पश्चिमी धर्मशास्त्र में विभाजित है. इन विभाजनों के भीतर कैथोलिक धर्म,प्रोटेस्टेंटवाद और पूर्वी रूढ़िवादी सहित कई शाखाएं हैं.

इस्लाम

Religion: इस्लाम दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा धर्म है. इस्लाम को मानने वाले लोग मुसलमान के रूप में जाने जाते हैं. मालदीव,मॉरिटानिया और सऊदी अरब में 100% निवासी इस्लाम धर्म का पालन करते हैं. कई देशों में,कम से कम 95% निवासी सुन्नी या शिया मुस्लिम के रूप में जाने जाते हैं.

हिंदू धर्म

Religion: हिंदू धर्म विश्व स्तर पर तीसरा सबसे बड़ा धर्म है. हिंदू धर्म को धर्म या जीवन जीने का तरीका माना जाता है. यह भारतीय उपमहाद्वीप में उत्पन्न हुआ और पूरे दक्षिण पूर्व एशिया में व्यापक रूप से प्रचलित है.

बौद्ध धर्म

Religion: बौद्ध धर्म भी भारत में उत्पन्न हुआ और बुद्ध की शिक्षाओं पर आधारित है. बौद्धों की अनूठी परंपराएं,मूल्य और मान्यताएं हैं,जैसे पुनर्जन्म. दुनिया भर में लगभग 507 मिलियन लोग बौद्ध धर्म का पालन करते हैं.चीन में 254.7 मिलियन के साथ सबसे बड़ी बौद्ध आबादी है इसके बाद थाईलैंड में 66.1 मिलियन, बर्मा (म्यांमार) में 41.44 मिलियन और जापान में 41.38 मिलियन हैं.

यह भी पढ़ें-

अन्यHate Speech: सुप्रीम कोर्ट का “सुप्रीम” निर्देश नफरत फैलाने वाले भाषणों के खिलाफ बिना शिकायत के हो कार्यवाई

Religion: कुछ देशों में कन्फ्यूशियसवाद और ताओवाद सहित पारंपरिक चीनी धर्मों का पालन किया जाता है.यह अक्सर निम्नलिखित देशों में देखा जाता है-चीन, हांगकांग, मकाऊ और ताइवान. कई देशों में नैतिक और स्वदेशी धर्मों का अभ्यास किया जाता है.

नास्तिक

Religion: बहुत से लोग गैर-धार्मिक या नास्तिक हैं. ऐसे लोगों को ज्यादातर एस्टोनिया,चेक गणराज्य,चीन और जापान सहित देशों में देखा जाता है,जहां तीन-चौथाई से अधिक आबादी किसी धर्म का पालन करने से इनकार करती है.

Related Articles

[td_block_social_counter facebook="onewshindi" twitter="ONewshindi" youtube="onewshindi" style="style8 td-social-boxed td-social-font-icons" tdc_css="eyJhbGwiOnsibWFyZ2luLWJvdHRvbSI6IjM4IiwiZGlzcGxheSI6IiJ9LCJwb3J0cmFpdCI6eyJtYXJnaW4tYm90dG9tIjoiMzAiLCJkaXNwbGF5IjoiIn0sInBvcnRyYWl0X21heF93aWR0aCI6MTAxOCwicG9ydHJhaXRfbWluX3dpZHRoIjo3Njh9" custom_title="Stay Connected" block_template_id="td_block_template_8" f_header_font_family="712" f_header_font_transform="uppercase" f_header_font_weight="500" f_header_font_size="17" border_color="#dd3333" manual_count_facebook="51400" manual_count_twitter="1391" manual_count_youtube="23100"]

Latest Articles