Facebook दुनिया भर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है. कंपनी इस बात पर ध्यान केंद्रित कर रही है कि कैसे प्लेटफॉर्म को अधिक उपयोगकर्ता के अनुकूल और समझने में आसान बनाया जाए. भारत में यूजर्स के लिए अपने नए रिडिजाइन में, एप को अधिक यूजर के अनुकूल बनाने के लिए एक कदम उठाया है. भारतीय यूजर्स के लिए अपने नए रिडिजाइन के बीच, फेसबुक पेज ने देश में यूजर्स के लिए Like बटन को हटा दिया है और किसी पेज के फॉलोअर्स पर ध्यान केंद्रित करना भी कम कर दिया है. फेसबुक पेजों का रीडिज़ाइन इस साल जनवरी में पेश किया गया था और अब इसे भारत में रोल आउट किया जा रहा है.
ऐसा दिखेगा फेसबुक पेज:
फेसबुक पेजों के नए डिजाइन और यूजर इंटरफेस के अनुसार, लेआउट को सरल और अधिक सहज बनाया गया है, जिसमें एक समर्पित न्यूज फीड सेक्शन भी होगा, जो यूजर्स को बातचीत में शामिल होने, रुझानों का पालन करने, साथियों के साथ बातचीत करने और प्रशंसकों के साथ जुड़ने की अनुमति देगा.
क्या कहा फेसबुक ने?
अपने आधिकारिक बयान में, फेसबुक ने कहा, “इससे रुझानों का पालन करना, साथियों के साथ बातचीत करना और प्रशंसकों के साथ जुड़ना आसान हो जाएगा. समर्पित समाचार फ़ीड अन्य सार्वजनिक हस्तियों, पेजों, ग्रुप्स और ट्रेंडिंग कंटेंट जैसे नए कनेक्शनों का भी सुझाव देगा, जो एक पेज या सार्वजनिक व्यक्ति की परवाह करता है.”
Also Read : Facebook Down: मार्क जुकरबर्ग को लगी ₹52 हज़ार करोड़ की चपत, अमीरों की लिस्ट में गिरे
काफी सुरक्षित होगा नया रिडिजाइन:
फेसबुक पेजों का नया रिडिजाइन एक बेहतर सुरक्षा के साथ आता है, जो पहले की तुलना में अनुचित भाषा, हिं सा, यौ न, या स्पैमयुक्त सामग्री और प्रतिरूपण जैसी प्रति बंधित गति विधि का पता लगाने में सक्षम होगा. जानकारी की ऑथेंसिटी बनाए रखने के लिए एक पेज पर वेरिफाइड बैज की दृश्यता भी बढ़ा दी गई है.
भारत में Facebook के यूज़र लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं. ज़्यादातर लोगों के लिए समय बिताने का यह एक अच्छा माध्यम हो गया है. लेकिन एक वर्ग ऐसा भी है जो mature नहीं है. उनके लिए Facebook को चाहिए कि वे अनावश्यक सामग्री को फ़िल्टर करे.