17.6 C
New York
Sunday, September 8, 2024

Buy now

बढ़ते प्रदूषण से हुआ दिल्ली का हाल बेहाल,Pollution की वजह से लगा ‘मिनी लॉकडाउन’

Delhi Pollution: बढ़ते प्रदूषण से दिल्ली का हाल बेहाल है। दिल्ली में बढ़ रहा प्रदूषण चिंता का विषय बन चूका है। बीते रविवार दिल्ली कि AQI 454 पर पहुंच गई। जो की चिंताजनक है। जिसके बाद दिल्ली में मिनी लॉकडाउन लगाने का फैसला लिया गया। दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण की वजह से स्कूल बंद करने का आदेश दिया गया है। दिल्ली के स्कूल के अलावा सरकार के दफ्तरों में वर्क फ्रॉम होम की नीति लागू कर दी गई है।

बेकाबू प्रदूषण के कारण दिल्ली-NCR हेल्थ इमरजेंसी की दहलीज पर खड़ा है। बता दें कि हवा की गुणवत्ता 50 से होना काफी अच्छा माना जाता है। मगर दिल्ली कि AQI 400 के पार हो चुकी है। कई जगहों पर तो ऐसी हालत खराब है की यहां की हवा की गुणवत्ता 900 के पार हो चूका है। दिल्ली की बदतर हालत को देखते हुए सर्कार ने मिनी लॉकडाउन लगाने का फैसला लिया है। दिल्ली में प्राथमिक स्कूल बंद कर दिए गए है। प्रदूषण को देखते हुए और भी कई फैसले लिए गए हैं।

Delhi Pollution: इन चीजों पर लगी पावंदी

बता दें कि दिल्ली-NCR में बढ़ रहे बेहिसाब प्रदूषण को देखते हुए ग्रेडेड रेस्पॉन्स ऐक्शन प्लान ( ग्रैप) की स्टेज -4 तत्काल प्रभाव से लागू कर दी गई है। जिसके बाद डीजल से चलने वाले वाहन और NCR में ट्रकों की एंट्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। केवल आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं के ट्रकों को एंट्री मिलेगी।
CNG और इलेक्ट्रिक ट्रक के प्रवेश पर रोक नहीं होगा। दिल्ली में शनिवार से प्राथमिक स्कूल बंद रहेंगे। पांचवीं से ऊपर की कक्षाओं के छात्रों को खुले में खेल की अनुमति नहीं है। हरियाणा में PNG आपूर्ति नहीं होने पर उद्योगों के संचालन पर रोक लगाया गया है।

इन चीजों पर नहीं है पावंदी

बता दें की बड़े बच्चों के स्कूल पर अभी रोक नहीं लगी है। पेट्रोल वाली निजी कार,जरूरी सेवाओं वाले वाहनों पर कोई रोक नहीं है। वहीं सरकारी दफ्तर 50 फीसदी क्षमता के साथ कार्य करेंगे। निजी दफ्तर के लिए फिलहाल कोई निर्देश नहीं है। यह पूरी क्षमता के साथ काम करेंगे। इलेक्ट्रिक बसें चलेंगी, 500 प्राइवेट पर्यावरण बसें चलेंगी।

यह भी पढ़ें:Free Ration Scheme: प्रधानमंत्री मोदी के तरह से दिवाली का तोहफा,5 साल तक मिलेगा फ्री राशन,जाने किसे होगा लाभ

Related Articles

[td_block_social_counter facebook="onewshindi" twitter="ONewshindi" youtube="onewshindi" style="style8 td-social-boxed td-social-font-icons" tdc_css="eyJhbGwiOnsibWFyZ2luLWJvdHRvbSI6IjM4IiwiZGlzcGxheSI6IiJ9LCJwb3J0cmFpdCI6eyJtYXJnaW4tYm90dG9tIjoiMzAiLCJkaXNwbGF5IjoiIn0sInBvcnRyYWl0X21heF93aWR0aCI6MTAxOCwicG9ydHJhaXRfbWluX3dpZHRoIjo3Njh9" custom_title="Stay Connected" block_template_id="td_block_template_8" f_header_font_family="712" f_header_font_transform="uppercase" f_header_font_weight="500" f_header_font_size="17" border_color="#dd3333" manual_count_facebook="51400" manual_count_twitter="1391" manual_count_youtube="23100"]

Latest Articles