16.4 C
New York
Sunday, September 8, 2024

Buy now

Delhi News: दिल्ली हाई कोर्ट ने लगाई वन विभाग को फटकार,बोले, ‘प्रदूषण के लिए आप जिम्मेदार’

Delhi News:  दिल्ली के बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली हाई कोर्ट ने वन विभाग को जिम्मेदार ठहराया है। दिल्ली हाई कोर्ट ने बुधवार को वन विभाग को फटकार लगते हुए कहा कि वो दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण की जिम्मेदार है। कोर्ट ने कहा की वन विभाग को दिल्ली के AQI को सुधारने के लिए जरुरी कदम उठाने चाहिए। दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 343 है, जो की काफी चिंताजनक है। दिल्ली में वैकल्पिक वन के निर्माण और विभाग में रिक्तियों को भरने के मुद्दों पर सुनवाई करते हुए दिल्ली हाई कोर्ट ने वन विभाग को दिल्ली वायु गुणवत्ता के लिए जिम्मेदार बताया। कोर्ट की अगली सुनवाई 8 नवंबर को होगी।

Delhi News: दिल्ली के निवासियों को सवच्छ हवा में सांस लेने का अधिकार

दिल्ली हाई कोर्ट ने कहा कि दिल्ली के निवासियों को स्वच्छ हवा में सांस लेना उनका मौलिक अधिकार है। और पेड़-पौधे इसमें काफी मदद करते हैं। कोर्ट ने कहा की जिस हवा में हम सांस लेते हैं उसकी गुणवत्ता के लिए आप जिम्मेदार हैं। यह सुनिश्चित करना आपका दायित्व है कि एक्यूआइ में कमी आए। कोर्ट ने दिल्ली के वायु प्रदूषण पर चिंता जताते हुए कहा है कि दिसंबर-जनवरी में दिल्ली के लोगों को बाहर जाना पड़ता है। और यही वो टाइम है जब यहां रहने का सबसे अच्छा समय होता है।

वरिष्ठ अधिकारी ने अदालत को सूचित किया कि विभाग हरियाणा सीमा के पास ईसापुर में 136 एकड़ “मानित वन” भूमि का “पर्यावरण-पुनर्स्थापन” करने जा रहा है। कोर्ट को यह आश्वासन भी दिया गया कि वन विभाग में विभिन्न रिक्त पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया को पूरा करने के लिए जरुरी कदम उठाएगी।

यह भी पढ़ें: World Cup: एक बार फिर भारत बना पाकिस्तान का सहारा,भारत पक्की करवा सकती है सेमीफइनल टिकट

Related Articles

[td_block_social_counter facebook="onewshindi" twitter="ONewshindi" youtube="onewshindi" style="style8 td-social-boxed td-social-font-icons" tdc_css="eyJhbGwiOnsibWFyZ2luLWJvdHRvbSI6IjM4IiwiZGlzcGxheSI6IiJ9LCJwb3J0cmFpdCI6eyJtYXJnaW4tYm90dG9tIjoiMzAiLCJkaXNwbGF5IjoiIn0sInBvcnRyYWl0X21heF93aWR0aCI6MTAxOCwicG9ydHJhaXRfbWluX3dpZHRoIjo3Njh9" custom_title="Stay Connected" block_template_id="td_block_template_8" f_header_font_family="712" f_header_font_transform="uppercase" f_header_font_weight="500" f_header_font_size="17" border_color="#dd3333" manual_count_facebook="51400" manual_count_twitter="1391" manual_count_youtube="23100"]

Latest Articles