17.6 C
New York
Sunday, September 8, 2024

Buy now

UGC नेट का आज आ रहा रिजल्ट यहाँ देखें नतीजे

UGC Result:  नेट के प्रतिभागियों के लिए आज का दिन महत्वपूर्ण है!

यूजीसी (UGC) नेट दिसंबर 2023 परीक्षा परिणाम का इंतजार लाखों उम्मीदवारों को है। परीक्षा का आयोजन करने वाली राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) द्वारा नतीजों की तारीख 17 जनवरी 2024 निर्धारित किए जाने के बाद परिणाम न आने और एजेंसी की तरफ से कोई आधिकारिक अपडेट जारी न होने से देश भर के उम्मीदवार असमंजस की स्थिति में है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि एनटीए यूजीसी नेट दिसंबर 2023 परीक्षा परिणाम आज यानी कि बृहस्पतिवार, 18 जनवरी 2024 को घोषित कर सकता है। परिणाम लिंक को परीक्षा पोर्टल, ugcnet.nta.ac.in पर एक्टिव किया जाएगा। साथ ही, NTA परिणाम को लेकर अपडेट अपनी आधिकारिक वेबसाइट, nta.ac.in पर भी जारी कर सकता है। जो भी उम्मीदवार रिज़ल्ट की प्रतीक्षा में हैं वे इन sites पर नज़र बनाएँ रखें।

 

आज के दिन इसके परिणाम कब दिए जाएंगे इस संबंध में एनटीए ने कोई जानकारी नहीं दी है!

हालाँकि, result जारी होने के बाद परीक्षा में शामिल कैंडिडेट आधिकारिक वेबसाइट (Official Website) ugcnet.nta.nic.in, nta.nic.in और ntaresults.nic.in पर अपने नतीजे देख पाएँगे।

ज्ञात हो कि, दिसम्बर सत्र की परीक्षा का आयोजन 6 दिसंबर से 19 दिसंबर 2023 तक किया गया था। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से साल में दो बार यूजीसी नेट परीक्षा आयोजित की जाती है। पहले सत्र की परीक्षा जून में हुई थी और इसके नतीजे भी घोषित कर दिए गए हैं। अब दिसंबर सत्र की परीक्षा का परिणाम जारी किया जाना है। Candidates अपने रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म तिथि के माध्यम से स्कोर कार्ड चेक कर सकते हैं।

Also Read It: What is full form of UPSC?

UGC नेट का आज आ रहा रिजल्ट यहाँ देखें नतीजे
UGC नेट का आज आ रहा रिजल्ट यहाँ देखें नतीजे

UGC NET 2023:

दिसंबर सेशन परीक्षा की प्रोविजनल आंसर-की 3 जनवर 2024 को जारी की गई थी और 5 जनवरी तक इस पर आपत्ति स्वीकार की गई थी। प्राप्त आपत्तियों के निपटारे के बाद अब रिजल्ट जारी किया जा रहा है। अभी केवल रिजल्ट घोषित किया जा रहा है। परीक्षा में सभी सफल कैंडिडेट को UGC बाद में सर्टिफिकेट जारी करेगा। वहीं परीक्षा में सफल होने के लिए अभ्यर्थी को दोनों पेपर में 40 फीसदी नंबर प्राप्त करने होंगे।

बता दें कि, आप आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in, nta.nic.in पर जाएँ फिर
UGC NET 2023 दिसंबर परीक्षा रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें। मांगे गए विवरण को दर्ज कर सबमिट करें।स्कोरकार्ड आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा।अब चेक करें और डाउनलोड करें।कुल 83 विषयों के लिए यूजीसी नेट की परीक्षा देश भर के 292 शहरों में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर हुई थी। इस परीक्षा में 9 लाख से अधिक अभ्यर्थियों शामिल थे। परीक्षा समाप्त होने के बाद से ही इन्हें रिजल्ट का इंतजार था। कैंडिडेट अपने एडमिट कार्ड संभाल कर रख लें नतीजे किसी भी समय घोषित किए जा सकते हैं।

Related Articles

[td_block_social_counter facebook="onewshindi" twitter="ONewshindi" youtube="onewshindi" style="style8 td-social-boxed td-social-font-icons" tdc_css="eyJhbGwiOnsibWFyZ2luLWJvdHRvbSI6IjM4IiwiZGlzcGxheSI6IiJ9LCJwb3J0cmFpdCI6eyJtYXJnaW4tYm90dG9tIjoiMzAiLCJkaXNwbGF5IjoiIn0sInBvcnRyYWl0X21heF93aWR0aCI6MTAxOCwicG9ydHJhaXRfbWluX3dpZHRoIjo3Njh9" custom_title="Stay Connected" block_template_id="td_block_template_8" f_header_font_family="712" f_header_font_transform="uppercase" f_header_font_weight="500" f_header_font_size="17" border_color="#dd3333" manual_count_facebook="51400" manual_count_twitter="1391" manual_count_youtube="23100"]

Latest Articles