16.4 C
New York
Sunday, September 8, 2024

Buy now

Ratan Tata ने अयोध्या में राम भक्तों के लिए कर दिया ये शानदार व्यवस्था!

Ratan Tata: 22 जनवरी को Ayodhya नगरी में भव्य श्री राम मंदिर का उद्घाटन समारोह होगा। वहीं विराजमान राम लला की प्राण-प्रतिष्ठा भी होगी। इस भव्य समरोह का आयोजन बड़े ही धूम धाम से किया जाएगा।

बता दें कि Ayodhya को इंटरनेशनल रिलिजस टूरिज्म सिटी (International Religious Tourism City) बनाने की दिशा में तेजी से काम चल रहा है। इस प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के साक्षी बनने के लिए देश-विदेश से कई वीवीआईपी मेहमानों (VVIP Guests) भी के Ayodhya आएँगे। राज्य सरकार तथा न्यास VVIP पर्यटकों के लिए भी अलग से व्यवस्था कर रही है। तमाम परिवहन साधनों की व्यवस्था की जा रही है। साथ ही यह भी प्रयास किए जा रहे हैं कि Ayodhya नगरी pollution मुक्त रखा जाए। इस शहर को नेट जीरो कार्बन एमीशन सिटी (Net Zero Carbon Emission City) बनाने के लिए इलेक्ट्रिक कारों (Electric Cars) की शुरुआत की गई है।

ANI की एक रिपोर्ट के मुताबिक, VVIP पर्यटकों को यात्रा के दौरान किसी भी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े इसलिए 12 इलेक्ट्रिक कारें तैनात की गई हैं. इन सभी (Ratan Tata) 12 इलेक्ट्रिक कारों को वीवीआईपी के स्वागत के लिए अयोध्या कैंट रेलवे स्टेशन, अयोध्या धाम जंक्शन, महर्षि वाल्मिकी तथा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा पर पार्क किया गया है।

Also Read It: Ratan Tata ने 1 लाख गरीब परिवार को EV कार देने का बनाया प्लान!

Ratan Tata ने अयोध्या में राम भक्तों के लिए कर दिया ये शानदार व्यवस्था!
Ratan Tata ने अयोध्या में राम भक्तों के लिए कर दिया ये शानदार व्यवस्था!

इलेक्ट्रिक कार टैक्सी (Ratan Tata) सेवा के सुपरवाइजर दिलीप पांडे ने कहा कि, ये सभी इलेक्ट्रिक कारें उन सभी के लिए तैनात की जाएंगी जो यहां राम मंदिर के दर्शन के लिए आएंगे। वर्तमान में 12 कारें हैं जो एक मोबाइल एप्लिकेशन (Mobile App) के माध्यम से बुकिंग के लिए उपलब्ध होंगी।

उन्होंने आगे कहा कि, 22 जनवरी तक कारों की संख्या और बढ़ाई जाएगी। ये इलेक्ट्रिक (Ratan Tata) कारें राम जन्मभूमि, सूरज कुंड, सूर्य नदी, भरत कुंड जैसे सभी धार्मिक केंद्रों के दर्शन करने में मदद करेंगी। इन इलेक्ट्रिक कारों का किराया 10 किलोमीटर के लिए 250 रुपये से शुरू होगा। 20 किलोमीटर के लिए ₹400, और 12 घंटे के लिए ₹3000 तक है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, निकट भविष्य में इन सभी इलेक्ट्रिक कारों को मोबाइल ऐप से जोड़ा जाएगा, जिससे पर्यटक मोबाइल ऐप के जरिए आसानी से बुकिंग कर सकेंगे।

Also Read It: Swati Mishra Photo: बेहद खुबसूरत हैं “राम आएंगे” भजन गायिका स्वाति मिश्रा,देखें ये तस्वीरें

आपको बताते चलें कि, जो EV तैनात की गयीं हैं वे TATA की हैं। ये टाटा (Ratan Tata) की इलेक्ट्रिक Tata Tigor EV चार वेरिएंट; XE, XT, XZ+ और XZ+ LUX में उपलब्ध है. जिसकी एक्स शोरूम कीमत 12.49 लाख रुपये से शुरू होती है। Tigor EV, 26kWh बैटरी पैक से लैस है। इस कार को 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज करने में करीब 8.5 घंटे का समय लगता है। वहीं इसके रेंज की बात करें तो सिंगल चार्ज पर 315 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। आशा है बढ़ते पर्यटकों की संख्या तथा उनके अनुसार गाड़ियों की संख्या में बढ़ोतरी के बावजूद ये गाड़ियाँ अयोध्या नगरी को pollution मुक्त रखने में सहायक होंगी।

Related Articles

[td_block_social_counter facebook="onewshindi" twitter="ONewshindi" youtube="onewshindi" style="style8 td-social-boxed td-social-font-icons" tdc_css="eyJhbGwiOnsibWFyZ2luLWJvdHRvbSI6IjM4IiwiZGlzcGxheSI6IiJ9LCJwb3J0cmFpdCI6eyJtYXJnaW4tYm90dG9tIjoiMzAiLCJkaXNwbGF5IjoiIn0sInBvcnRyYWl0X21heF93aWR0aCI6MTAxOCwicG9ydHJhaXRfbWluX3dpZHRoIjo3Njh9" custom_title="Stay Connected" block_template_id="td_block_template_8" f_header_font_family="712" f_header_font_transform="uppercase" f_header_font_weight="500" f_header_font_size="17" border_color="#dd3333" manual_count_facebook="51400" manual_count_twitter="1391" manual_count_youtube="23100"]

Latest Articles