17.6 C
New York
Sunday, September 8, 2024

Buy now

Ramayan in Madarsa: अब मदरसा में भी रामायण की होगी पढाई!

Ramayan in Madarsa: भारत में बढ़ते हिंदू राष्ट्र की माँग के बीच उत्तराखंड राज्य से एक ख़बर आयी है! कहा जा रहा है कि अब उत्तराखंड के मदरसों में रामायण पढ़ाने की तैयारी है!

उत्तराखंड वक्फ बोर्ड के उपाध्यक्ष ने मदरसों (Ramayan in Madarsa) में रामायण पढ़ाने का फैसला लिया है! जिसके बाद अब उत्तराखंड अल्पसंख्यक आयोग ने भी इसका समर्थन किया है! खबरों के अनुसार, अल्पसंख्यक आयोग के उपाध्यक्ष मजहर नईम नवाब ने कहा कि उत्तराखंड सरकार मदरसों में संस्कृत-इंग्लिश की पढ़ाई करवा रही है! साथ ही मदरसों में NCERT की व्यवस्था भी लागू की गई है!

ऐसे में अगर मदरसों में (Ramayan in Madarsa) रामायण पढ़ाई जाती है तो किसी को आपत्ति नहीं होनी चाहिए, क्योंकि यह ज्ञान का हिस्सा है और बच्चों को हमारे इतिहास की जानकारी होनी चाहिए! रामायण सहित अन्य ग्रंथों की पढ़ाई से बच्चों में ज्ञानवर्धन होगा! साथ ही कई चीजों की जानकारी भी प्राप्त होगी!

Also Watch This: MP News: एक हिंदू लड़की से साथ होटल में पकड़े गए दो मुस्लिम लड़के,बजरंग दल ने की जमकर पिटाई,किया पुलिस के हवाले

Ramayan in Madarsa: अब मदरसा में भी रामायण की होगी पढाई!
Ramayan in Madarsa: अब मदरसा में भी रामायण की होगी पढाई!

उन्होंने आगे कहा कि आज के समाज में कई ऐसे लोग हैं, जो दूसरे धर्म से जुड़े ग्रंथ, जैसे रामायण (Ramayan in Madarsa) आदि पढ़ते हैं! ऐसे बहुत से लोग हिंदू और मुस्लिम दोनों ही समुदाय में मौजूद हैं, जो एक-दूसरे के धर्म का ज्ञान लेते हैं, और वे कहते है कि रामायण की पढ़ाई करने से ज्ञान मिलेगा। इससे किसी को कोई आपत्ति नहीं होनी चाहिए!

तुष्टिकरण की राजनीति का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी के लोग इसका विरोध कर केवल राजनीति कर रहे हैं, क्योंकि कांग्रेस ने हमेशा से मुसलमानों (Ramayan in Madarsa) को धोखा देने का काम किया है! कांग्रेस अब लोगों को धर्म के जाल में बहला-फुसलाकर कर धर्म की राजनीति करना चाहती है!

कांग्रेस हमेशा से ही मुसलमानों को धोखा देती आई है, जिसका नतीजा है कि आज मुस्लिम समुदाय शिक्षा के क्षेत्र में काफी पीछे है, कारण पढ़ाई को एक दिशा में होना है! ऐसे में उनका समुचित विकास ज्ञान के माध्यम से होना बहुत ही आवश्यक है!

उत्तराखंड में इस फ़ैसले का बुद्धिजीवी वर्ग स्वागत कर रहे हैं वहीं इसपर राजनीति भी तेज हो गयी है! कुछ लोग इसे मौलिक अधिकार तथा धर्म की हानि बता रहे हैं वहीं कुछ लोग इसे तानाशाही (Ramayan in Madarsa) का हिस्सा मन रहे हैं! विशेषज्ञों की मानें तो मुसलमान बच्चे कई fields में थोड़ा पीछे हैं उनको advance बनाने लिए ज़रूरी की उनका सर्वांगीण विकास हो तथा उनको सभी धर्मों के बारे में पता हो!

Related Articles

[td_block_social_counter facebook="onewshindi" twitter="ONewshindi" youtube="onewshindi" style="style8 td-social-boxed td-social-font-icons" tdc_css="eyJhbGwiOnsibWFyZ2luLWJvdHRvbSI6IjM4IiwiZGlzcGxheSI6IiJ9LCJwb3J0cmFpdCI6eyJtYXJnaW4tYm90dG9tIjoiMzAiLCJkaXNwbGF5IjoiIn0sInBvcnRyYWl0X21heF93aWR0aCI6MTAxOCwicG9ydHJhaXRfbWluX3dpZHRoIjo3Njh9" custom_title="Stay Connected" block_template_id="td_block_template_8" f_header_font_family="712" f_header_font_transform="uppercase" f_header_font_weight="500" f_header_font_size="17" border_color="#dd3333" manual_count_facebook="51400" manual_count_twitter="1391" manual_count_youtube="23100"]

Latest Articles