17.6 C
New York
Sunday, September 8, 2024

Buy now

Post Office दे रहा आपको Business का मौका,फ्रेंचैजी खोल आप भी कर सकते हैं कमाई

Post Office: भारतीय डाक से शायद ही कोई अपरिचित हों। हमारे देश में एक समय हमारा सारा communication डाक पर ही निर्भर था। स्मार्ट फ़ोन की दुनियाँ में अब शायद हमें डाक सेवा की उतनी ज़रूरत महसूस नहीं होती, परंतु आज भी सरकार द्वारा ज़्यादातर मामलों में डाक सेवा ली जाती है।हमारे देश में डाक सुविधाओं के लिए समग्र सेवा का दायित्व निभाने के लिए प्रतिबद्ध है। आपको जानकर हैरानी होगी कि, भारत में दुनिया का सबसे बड़ा डाक (Postal Network) नेटवर्क है, जिसमें 1.55 लाख से अधिक डाकघर (Post Office) हैं। इनमें से 89% डाकघर ग्रामीण क्षेत्रों में हैं और फिर भी डाकघरों की मांग बनी हुई है। ग्राहकों की ओर से अधिक डाकघर खोलने की मांग लगातार की जा रही है और विशेष रूप से जो नए विकासशील शहर हैं वहाँ पर माँग ज्यादा है। इस मांग को पूरा करने के उद्देश्य से भारतीय डाकघर (Indian Postal Service) ने नए फ्रेंचाइजी आउटलेट खोलने का प्लान किया है। (Post Office) फ़्रेंचाइज़ी आउट्लेट (Franchise Outlet) स्थापित करने के लिए 1 फरवरी 2024 से एक नई फ्रेंचाइजी योजना शुरू की जा रही है।

Post Office is giving you business opportunity
Post Office is giving you business opportunity

जानकारी के मुताबिक़ इन आउट्लेटस पर अंतर्देशीय स्पीड पोस् (Speed Post), नॉन-सीओडी (दस्तावेज़ और पार्सल)Documents and Parcels, अंतर्देशीय पंजीकृत पत्र, ई-मनी ऑर्डर (E-money order) की बुकिंग की जा सकेगी। साथ ही डाक टिकटों एवं स्टेशनरी की बिक्री भी होगी। राजस्व टिकटों, केंद्रीय भर्ती शुल्क टिकटों आदि की बिक्री सहित रिटेल सेवाएं भी मिलेंगी। जो पार्ट्नर होंगे वे डाक जीवन बीमा उत्पादों के लिए प्रत्यक्ष एजेंट के रूप में कार्य कर पाएँगे।और प्साथ ही प्रीमियम (Premium) भी जमा ले सकेंगे।

अब यहाँ पर सवाल उठना लाज़मी है कि आख़िर इसके franchise कैसे बनें उपलब्ध जानकारी के अनुसार फ्रेंचाइजी के लिए आवेदकों को एक निर्धारित प्रारूप में आवेदन (Application) जमा करना होगा। 18 साल से अधिक आयु के व्यक्तियों के साथ-साथ संस्थान/संगठन/अन्य संस्थाएं जैसे कॉर्नर शॉप्स, पानवाले, किरानावाले, स्टेशनरी की दुकानें, छोटे दुकानदार इत्यादि भी फ्रेंचाइजी खोल सकते हैं। हालाँकि, उत्पादों का प्रबंधन और विपणन करने की क्षमता रखने वाले व्यक्तियों का चयन करने की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए कोई ऊपरी आयु सीमा तय नहीं की गई है। व्यक्ति/संगठन भारतीय डाक के साथ समझौता करेगा।

Post Office is giving you business opportunity
Post Office is giving you business opportunity

शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो आवेदक को किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से 10वीं कक्षा उत्तीर्ण रहना होगा। स्थानीय भाषा और अंग्रेजी का अच्छा ज्ञान रखने वाले ऐसे व्यक्ति द्वारा फ्रेंचाइजी बनने के लिए आवेदन किया जा सकता है जो कंप्यूटर साक्षर (Computer Literate) हो तथा जिसे स्मार्ट फोन (Smart Phone) पर working knowledge हो। आवेदक के पास वैध पैन-नंबर (PAN no) होना आवश्यक है। आवेदक को डाकघर में सुरक्षा राशि के रूप में रुपये 10,000/- मात्र जमा करने होंगे।

 

आपको बताते चलें कि फ्रेंचाइजी इन सभी प्रकार के कार्य के लिए एक कमीशन अर्जित करेंगी।जिसके तहत प्रत्येक पंजीकृत पत्र के लिए रुपये 3.00, रु. 200/- से अधिक मूल्य के प्रत्येक मनीऑर्डर के लिए रुपये 5.00 और डाक टिकटों और स्टेशनरी की बिक्री पर 5% का कमीशन मिलेगा। बुक की गई स्पीड पोस्ट डाकवस्तुओं के लिए कमीशन दर बहुत आकर्षक है और फ्रेंचाइजी को उसके द्वारा किए गए मासिक व्यवसाय का 7% से 25% तक लाभ मिलेगा।

Related Articles

[td_block_social_counter facebook="onewshindi" twitter="ONewshindi" youtube="onewshindi" style="style8 td-social-boxed td-social-font-icons" tdc_css="eyJhbGwiOnsibWFyZ2luLWJvdHRvbSI6IjM4IiwiZGlzcGxheSI6IiJ9LCJwb3J0cmFpdCI6eyJtYXJnaW4tYm90dG9tIjoiMzAiLCJkaXNwbGF5IjoiIn0sInBvcnRyYWl0X21heF93aWR0aCI6MTAxOCwicG9ydHJhaXRfbWluX3dpZHRoIjo3Njh9" custom_title="Stay Connected" block_template_id="td_block_template_8" f_header_font_family="712" f_header_font_transform="uppercase" f_header_font_weight="500" f_header_font_size="17" border_color="#dd3333" manual_count_facebook="51400" manual_count_twitter="1391" manual_count_youtube="23100"]

Latest Articles