17.6 C
New York
Sunday, September 8, 2024

Buy now

Pakistan को भिखारी बनाने पर तुला ये मुस्लिम देश!

Pakistan: कभी मित्र रहे ईरान (iran)और पाकिस्तान के बीच अभी गहरे तनाव का माहौल है। अब एशिया महादेश इन दोनों देशों के बीच कूटनीतिक तनाव उत्पन्न हो गया है। मंगलवार को ईरान की सेना ने पाकिस्तान के ब्लूचिस्तान में एयर स्ट्राइक कर दी। जवाब में गुरुवार को पाकिस्तान ने दावा किया कि उसकी सेना ने ईरान की सीमा में घुसकर कथित आतंकी ठिकानों पर हमला किया है।

इससे पहले बुधवार को ईरान की एयरस्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने ईरानी राजदूत को तलब किया था। वहीं, हमले को लेकर ईरान (Iran) ने भी स्पष्ट किया कि उसके नागरिकों के खिलाफ आतंकी कार्रवाई पर देश की प्रतिक्रिया निर्णायक और सख्त होगी। इन कार्रवाइयों के चलते दोनों देशों में तनाव काफी बढ़ चुका है। ईरान और पाकिस्तान कभी एक दूसरे के घनिष्ठ दोस्त हुआ करते थे लेकिन अब दोनों एक दूसरे के यहां हमले कर रहे हैं।

आख़िर इस विवाद की शुरुआत कैसे हुई? इसके कई आयाम हैं!

बता दें कि, दोनों देशों के बीच हाल में तनाव तब उत्पन्न हुआ जब ईरान (Iran) ने मंगलवार शाम (16 जनवरी) को पाकिस्तान (Pakistan) में आतंकी संगठन जैश अल-अदल के ठिकानों पर बमबारी कर दी। ईरान के इस्लामिक रेवोल्यूशन गार्ड्स कॉर्प्स (आईआरजीसी) ने ब्लूचिस्तान प्रांत के एक गांव पर मिसाइल और ड्रोन हमले किए, जिसमें जैश अल-अदल के दो प्रमुख मुख्यालय तबाह हो गए। पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने कहा है कि हमले में दो मासूम बच्चों की मौत हो गई और तीन लड़कियां घायल हो गईं।

पाकिस्तान (Pakistan) में हमले से महज कुछ ही घंटे पहले ईरान (Iran) ने सीरिया और इराक में भी मिसाइल हमले किए थे! दरअसल,ईरान के करमन शहर में दोहरे आत्मघाती बम विस्फोट में 80 से अधिक ईरानी नागरिकों की मौत हो गई थी। इस हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने ली थी। ईरान को शक था कि हमले में जैश अल-अदल का भी हाथ हो सकता है!

Also Read It:Pakistan और Bangladesh के इन मशहूर क्रिकेटरों ने रचाई है अपनी बहन से शादी,ये क्रिकेटर भी हैं लिस्ट का हिस्सा

Pakistan को भिखारी बनाने पर तुला ये मुस्लिम देश!
Pakistan को भिखारी बनाने पर तुला ये मुस्लिम देश!

अगर दोनों देशों की क्षमता की बात करें तो ईरान हमेशा ही पाकिस्तान (Pakistan) की तुलना में कई नयनों में शक्तिशाली है! ईरान का क्षेत्रफल पाकिस्तान से दोगुने से भी ज्यादा है जबकि इसकी जनसंख्या पाकिस्तान की लगभग एक-तिहाई है। प्राकृतिक संसाधनों से परिपूर्ण ईरान के पास दूसरा सबसे बड़ा गैस भंडार,चौथा सबसे बड़ा कच्चा तेल भंडार और महत्वपूर्ण गैर-ईंधन खनिज संसाधन हैं!

ईरान और पाकिस्तान के रिश्ते शुरुआत से मधुर रहे हैं। 14 अगस्त 1947 को ईरान पाकिस्तान (Pakistan) को मान्यता देने वाला पहला देश था। ईरान वह देश भी है जहां विदेश में पाकिस्तान का पहला दूतावास खोला गया था। दोनों देशों के रिश्तों में तीन मुद्दे (ऊर्जा, सीमा और व्यापार) अत्यंत महत्वपूर्ण रहे हैं। वहीं रक्षा क्षेत्र में दोनों ने आपसी सहयोग किया है। लेकिन अब रिश्तों में आयी तल्ख़ी इनके सम्बन्धों को कहाँ तक ले जाएगी ये तो समय ही बताएगा!

Related Articles

[td_block_social_counter facebook="onewshindi" twitter="ONewshindi" youtube="onewshindi" style="style8 td-social-boxed td-social-font-icons" tdc_css="eyJhbGwiOnsibWFyZ2luLWJvdHRvbSI6IjM4IiwiZGlzcGxheSI6IiJ9LCJwb3J0cmFpdCI6eyJtYXJnaW4tYm90dG9tIjoiMzAiLCJkaXNwbGF5IjoiIn0sInBvcnRyYWl0X21heF93aWR0aCI6MTAxOCwicG9ydHJhaXRfbWluX3dpZHRoIjo3Njh9" custom_title="Stay Connected" block_template_id="td_block_template_8" f_header_font_family="712" f_header_font_transform="uppercase" f_header_font_weight="500" f_header_font_size="17" border_color="#dd3333" manual_count_facebook="51400" manual_count_twitter="1391" manual_count_youtube="23100"]

Latest Articles