17.6 C
New York
Saturday, September 7, 2024

Buy now

Job In Israel:ये देश सिर्फ हिन्दू को दे रहा मोटी सैलरी वाली नौकरी!

Job In Israel: इजराइल और फ़िलिस्तीन (Palestine) स्थित हमास (Hamas) संगठन के बीच जारी घमासान से Israel को भी काफ़ी नुक़सान हुआ है। साथ ही वहाँ कर्मियों तथा मज़दूरों की काफ़ी कमी हो गयी है। इसका सबसे बड़ा कारण वहाँ फ़िलिस्तीनी मज़दूरों की No Entry का होना है। ऐसे में भारत से बड़ी संख्या में लोगों की डिमांड आयी है।

Israel विभिन्न पदों पर हजारों भारतीय श्रमिकों की भर्ती कर रहा है। कहा जा रहा है कि इन श्रमिकों

(Job In Israel) को उच्च वेतन पर रखा जायेगा। इस समय हमास के युद्ध के पश्चात इजराइल में फिलिस्तीनियों के काम करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इस प्रतिबंध के कारण, इजराइल के निर्माण क्षेत्र में काम करने वाले फिलिस्तीनी श्रमिकों की संख्या में कमी आ गयी है और यह इजराइल के निर्माण सेक्टर को भारी रूप से प्रभावित कर रहा है।

पिछले साल के अक्टूबर माह में हमास नामक संगठन द्वारा किये गए इजराइल पर हम ले और उसके बाद गाजा पट्टी और अन्य जगहों में शुरू हुई इजराइल की कार्रवाई के पहले ही, भारत और इजराइल ने (Job In Israel) श्रमिकों की भर्ती के संबंध में बातचीत की थी। इस युद्ध के बाद, इजराइल में काम करने वाले विदेशी श्रमिकों का भी बड़ी संख्या में पलायन हुआ है। Thailand भी उनमें से एक है।

इजरायल के सेंटर फॉर इंटरनेशनल माइग्रेशन एंड इंटीग्रेशन (CIMI) के अनुसार, साल 2021 में भारत और इजरायल के बीच एक द्विपक्षीय समझौता हुआ था। जिसमें लगभग दस से बीस हजार श्रमिकों (Job In Israel) को आने की सहमति मिली थी। इजरायल के कुछ अधिकारीयों का कहना है कि आने वाले कुछ महीनों में 10,000 से 20,000 भारतीय प्रवासी श्रमिकों के इजरायल आने की उम्मीद की जा रही है।

हजारों की संख्या में हो रही भारतीयों की भर्ती:

अभी तक दिल्ली और चेन्नई से लगभग 5,000 कर्मचारी पहले ही भर्ती (Job In Israel) किए जा चुके हैं। इससे पहले इजरायल के कंस्ट्रक्शन सेक्टर में लगभग एक-तिहाई श्रमिक फिलिस्तीनी थे। लेकिन हमास से लड़ाई शुरू होने के बाद गाजा और कब्जे वाले वेस्ट बैंक के श्रमिकों के वर्क परमिट रद्द कर दिए गए हैं!

Also Read It: Naukri: जिसे कोई नहीं देता नौकरी उसे ये दोनों देते हैं नौकरी !

Job In Israel:ये देश सिर्फ हिन्दू को दे रहा मोटी सैलरी वाली नौकरी!
Job In Israel:ये देश सिर्फ हिन्दू को दे रहा मोटी सैलरी वाली नौकरी!

इजरायल और भारत के अच्छे सम्बन्ध

इजरायल का रुझान भारतीय कामगारों के प्रति हाल ही के वर्षों में भारत और इजरायल के संबंधों में आई नज़दीकियों को दिखाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इजरायल के राष्ट्रपति बेन्यामिन नेतन्याहू के साथ अच्छे संबंध स्थापित किये हैं। पूर्व इजरायली विदेश मंत्री एली कोहेन ने संसद में कहा था कि गाजा युद्ध से पहले भी, दोनों देशों ने मई में एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे, जिसके तहत 42,000 भारतीय श्रमिकों जिसमें कंस्ट्रक्शन श्रमिक और नर्सिंग श्रमिक शामिल हैं, उन्हें इजरायल भेजा जाएगा।

कई सूत्र कह रहे हैं कि, वहाँ मुस्लिम श्रमिक नहीं जा सकेंगे। आइए जानते हैं इसकी सच्चाई।

भारत में उत्तर प्रदेश के एक रिक्रूटर अमित कुमार, जो डायनेमिक स्टाफिंग सर्विसेज नाम की नई दिल्ली की एक बड़ी वर्कफोर्स एजेंसी के साथ काम करते हैं। उन्होंने बताया कि मुस्लिम श्रमिक इजरायल में मिलने वाली नौकरियों के लिए आवेदन नहीं कर सकते है। उन्होंने इस पर एक यूट्यूब वीडियो भी जारी किया था परन्तु भर्ती करने वाले एक सरकारी अधिकारी ने इस बात का खंडन करते हुए कहा कि मुस्लिम श्रमिकों पर कोई प्रतिबंध नहीं है।

उधर भारतीय यूनियन ने इस vacancy का विरोध करना शुरू कर दिया है। भारतीय यूनियनों और एक्टिविस्टों ने भारतीय श्रमिकों(Job In Israel) के इजरायल में जाकर नौकरी करने की प्रक्रिया की कड़ी आलोचना की है। हरियाणा में एक निर्माण श्रमिक संघ के महासचिव रामहेर भिवानी ने कहा है कि वे इसके खिला फ हैं क्योंकि, यह हमारे श्रमिकों को मौत के मुंह में भेजने जैसा है। वे नहीं चाहेंगे कि कोई भी नौकरी और मोटी सैलरी के चक्कर में अपने आप को जोखिम में डालें।

Related Articles

[td_block_social_counter facebook="onewshindi" twitter="ONewshindi" youtube="onewshindi" style="style8 td-social-boxed td-social-font-icons" tdc_css="eyJhbGwiOnsibWFyZ2luLWJvdHRvbSI6IjM4IiwiZGlzcGxheSI6IiJ9LCJwb3J0cmFpdCI6eyJtYXJnaW4tYm90dG9tIjoiMzAiLCJkaXNwbGF5IjoiIn0sInBvcnRyYWl0X21heF93aWR0aCI6MTAxOCwicG9ydHJhaXRfbWluX3dpZHRoIjo3Njh9" custom_title="Stay Connected" block_template_id="td_block_template_8" f_header_font_family="712" f_header_font_transform="uppercase" f_header_font_weight="500" f_header_font_size="17" border_color="#dd3333" manual_count_facebook="51400" manual_count_twitter="1391" manual_count_youtube="23100"]

Latest Articles