16.4 C
New York
Sunday, September 8, 2024

Buy now

Internet: गरीबों को मुफ्त इंटरनेट! Trai ने की तयारी

Internet: को अगर आज की तारीख़ में एंजिन कहा जाए तो अतिशयोक्ति नहीं होगी। निजी जीवन हो या फिर व्यावसायिक…इंटरनेट (Internet) आज के वक्त में एक बुनियादी जरूरत बन चुका है। इंटरनेट पर आज के दौर में बिना कॉलिंग और डेटा कोई कामकाज नहीं हो सकती है। आमतौर पर सरकारी योजनाओं का लाभ लेने से लेकर डॉक्टर और एंबुलेंस बुलाने के कामकाज में मोबाइल कॉलिंग (Mobile Calling) और इंटरनेट (Internet) की जरूरत होती है। ऐसे दौर में कई सरकारें अपने नागरिकों को जरूरी सेवाओं के तौर पर मुफ्त और सब्सिडाइज्ड इंटरनेट (फ़्री or Subsidized Internet) उपलब्ध करा रही हैं।

 

सबसे बड़ी बात है कि मुफ्त इंटनरेट का कॉन्सेप्ट कहाँ से आया? तो आपको बता दें कि, दुनिया के सबसे विकसित देश अमेरिका से मुफ्त इंटरनेट की शुरुआत हुई थी। अमेरिका में एक स्कीम चलाई जाती है, जिसमें गरीब परिवारों को मुफ्त इंटरनेट की सुविधा दी जा रही है। साथ ही आय के हिसाब से उन्हें इंटरनेट पर सब्सिडी ऑफर की जाती है। उसके लिए अमेरिकी नागरिकों को कुछ शर्तों को पूरा करना होता है।

Read It Also: Netflix को Free में देखने का है ये तगडा जुगाड़,जानें कैसे करता है ये काम

Internet: गरीबों को मुफ्त इंटरनेट! Trai ने की तयारी
Internet: गरीबों को मुफ्त इंटरनेट! Trai ने की तयारी

क्या भारत में होगी मुफ्त इंटरनेट की शुरुआत?

अमेरिका की तर्ज पर भारत में मुफ्त इंटरनेट की शुरुआत होने की संभावना है। ऐसे में गरीब परिवारों के लिए मुफ्त इंटरनेट देने का सुझाव टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी ट्राई की ओर से भारत सरकार को दिया गया था। साथ ही सभी लोगों को तेज रफ्तार इंटरनेट मिले। इसके लिए सरकार से न्यूनतम इंटरनेट स्पीड 2 Mbps ब्रॉडबैंड स्पीड रखने का नियम जारी करने की शिफारिश की गई थी।

लेकिन देखा जाए तो ये प्लान ऐक्टिव नहीं है। फिलहाल ट्राई का यह प्लान ठंडे बस्ते में है, क्योंकि लंबे वक्त से फ्री और सब्सिडी पर विवाद चल रहा है। दिल्ली की आप और कांग्रेस सरकार कई राज्यों में फ्री बिजली और पानी दे रही हैं, जिससे सरकार के खजाने पर भारी बोझ पड़ रहा है। साथ ही कुछ राज्यों में मुफ्त राशन दिया जा रहा है।

 

ट्राई ने सरकार से सिफारिश की थी कि सभी गरीब परिवारों को ब्रॉडबैंड इंटरनेट कनेक्टिविटी पर 200 रुपये तक की सब्सिडी ऑफर की जाएगी। यह स्कीम ग्रामीण इलाकों के लिए होगी। इसे गरीब परिवारों को डॉयरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर स्कीम के तहत लाभ दिया जा सकता है। मतलब इंटरनेट सब्सिडी का पैसी सीधे लोगों के अकाउंट में जाएगा।

TRAI ट्राई का कहना है कि आज के वक्त में ऑनलाइन पढ़ाई, बिजनेस एक्टिविटी, वर्क फ्रॉम होम के लिए इंटनरेट जरूरी हो गया है। ऐसे में इंटरनेट स्पीड को बढ़ाया जाना चाहिए। साथ ही गरीब परिवारों को इंटरनेट पर 200 रुपये तक की सब्सिडी ऑफर की जाए।

Related Articles

[td_block_social_counter facebook="onewshindi" twitter="ONewshindi" youtube="onewshindi" style="style8 td-social-boxed td-social-font-icons" tdc_css="eyJhbGwiOnsibWFyZ2luLWJvdHRvbSI6IjM4IiwiZGlzcGxheSI6IiJ9LCJwb3J0cmFpdCI6eyJtYXJnaW4tYm90dG9tIjoiMzAiLCJkaXNwbGF5IjoiIn0sInBvcnRyYWl0X21heF93aWR0aCI6MTAxOCwicG9ydHJhaXRfbWluX3dpZHRoIjo3Njh9" custom_title="Stay Connected" block_template_id="td_block_template_8" f_header_font_family="712" f_header_font_transform="uppercase" f_header_font_weight="500" f_header_font_size="17" border_color="#dd3333" manual_count_facebook="51400" manual_count_twitter="1391" manual_count_youtube="23100"]

Latest Articles