17.6 C
New York
Sunday, September 8, 2024

Buy now

Black Carrot Benefits | काली गाजर के फायदे

Black Carrot Benefits: जाड़ों के मौसम में कई साग-सब्ज़ियाँ और फल बहुतायत में मिलते हैं जो गर्मियों में उपलब्ध नहीं होते। मिसरीकंद हो या फिर गाजर, इनका जितना स्वाद जाड़ों में आता है उतना गर्मियों में नहीं आता।

अब गाजर की बात करें तो यह लगभग सभी घरों के किचन में होता है। इसका प्रयोग सलाद से लेकर अनेक चीजों में किया जाता है। लेकिन जब भी बात गाजर की होती है, तो हमारे दिमाग में लाल गाजर का ही ख्याल आता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गाजर काले रंग की भी होती है?

जी हाँ, पोषण से भरपूर, काली गाजर एंथोसियानिन्स से भरपूर होती है, जो इसे गहरा बैंगनी रंग देता है। साधारण तौर पर यह काली दिखती है।

Black Carrot Benefits
Black Carrot Benefits

Black Carrot Benefits

आप सभी जानते हैं कि, सर्दियों का मौसम भारत में गाजर के बिना अधूरा होता है। काली गाजर का सलाद बनाने के साथ अन्य स्वादिष्ट चीजों में भी उपयोग होता है। काली गाजर से कांजी, हलवा आदि भी बनाया जाता है।

कई छोटे शहरों में आपको सड़क पर ये चीज़ें बिकती नज़र आ जाएंगी। इसके अलावा काली गाजर का जूस भी बनाया जा सकता है। इसके जूस से सुबह-सुबह ही आपको ताकवर एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidant) का बूस्ट मिल जाएगा।

Black Carrot Benefits | काली गाजर के फायदे

काली गाजर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स दिल की सेहत को बढ़ावा देते हैं। यह धमनियों में Blood Clot होने से रोकते हैं और प्लेटलेट्स के काम को बेहतर बनाते हैं। काली गाजर में मौजूद पोषक तत्व रक्त वाहिकाओं को लचीला बने रहने में मदद करते हैं और दिल के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं। यह खून में कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं।

बता दें कि, काली गाजर में anthocyanins मौजूद होते हैं, जो कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकते हैं और शरीर में सूजन को कम करते हैं।

काली गाजर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स में एंटी-ओबेसिटी गुण भी होते हैं, जो वज़न को बढ़ने नहीं देते, फैट्स को कंट्रोल में रखते हैं और मेटाबॉलिज़्म में सुधार करते हैं।

इस मामले में लाल गाजर की तरह काली गाजर भी आंखों की रोशनी के लिए काफ़ी फ़ायदेमंद होती है। यह ग्लोकोमा (Glaucoma) और रेटिनल इंफ्लेमेशन (Retinal Inflammation) से जूझ रहे लोगों के लिए काफ़ी फायदेमंद साबित होती है। साथ ही इसका सेवन आंखों में रक्त संचार को बढ़ाता है।

काली गाजर फाइबर से भरपूर होती है, जो Constipation, Bloating और फ्लाटुलेंस जैसी पाचन से जुड़ी दिक्कतों में मददगार साबित होती है।

अन्य फ़ायदों की बात करें तो इसके सेवन से हमारे (Neuro health) तंत्रिका स्वास्थ्य को बल मिलता है। साथ ही Immune System भी मज़बूत होती है। इसमें मौजूद फ़ाइबर हमारी आंत की सेहत के लिए लाभदायक होती है। यह एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है। विटामिन-ए का उच्च स्त्रोत होती है। कहा जाए तो काली गाजर का उपयोग हर दृष्टिकोण से लाभदायक है।

Black Carrot Benefits नोट:- उपरोक्त लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए है।किसी भी प्रकार की परेशानी में चिकित्सक की सलाह अवश्य लें।

Black Carrot Benefits

Related Articles

[td_block_social_counter facebook="onewshindi" twitter="ONewshindi" youtube="onewshindi" style="style8 td-social-boxed td-social-font-icons" tdc_css="eyJhbGwiOnsibWFyZ2luLWJvdHRvbSI6IjM4IiwiZGlzcGxheSI6IiJ9LCJwb3J0cmFpdCI6eyJtYXJnaW4tYm90dG9tIjoiMzAiLCJkaXNwbGF5IjoiIn0sInBvcnRyYWl0X21heF93aWR0aCI6MTAxOCwicG9ydHJhaXRfbWluX3dpZHRoIjo3Njh9" custom_title="Stay Connected" block_template_id="td_block_template_8" f_header_font_family="712" f_header_font_transform="uppercase" f_header_font_weight="500" f_header_font_size="17" border_color="#dd3333" manual_count_facebook="51400" manual_count_twitter="1391" manual_count_youtube="23100"]

Latest Articles