17.6 C
New York
Sunday, September 8, 2024

Buy now

Automated Driving Car:टेस्ला वेसला को भूल जाइए, अपने देश में ही बन गया खुद चलने वाली कार

Automated Driving Car: भारत में ही बिना ड्राईवर का चलने वाली कार तैयार है..

आज के युग में कार कंपनियाँ एक से एक मॉडल लॉंच करि ही रहतीं हैं! सभी चाहते हैं कि ज़्यादा से ज़्यादा features देकर cars को लुभावना बनाया जा सके ताकि लोगों में उनकी पकड़ और मज़बूत हो!

ऐसे में नई तकनीक के मामले में Tesla सबसे आगे होती दिखायी देती देती है! Tesla ने ऐसी कार भी बना ली है जो बिना चालक के सड़कों पर दौड़ सकती है! ज़ाहिर सी बात है उन्होंने इसने AI की मदद ली होगी!

लेकिन Tesla को छोड़िए, अब अपने देश भारत में ही कारनामा कर दिया गया है! रिपोर्ट है कि कर्नाटक के बेंगलुरू की एक स्टार्टप कंपनी (Startup Company) ‘Minus Zero’ ने Z Pod नामक कार का निर्माण किया है! यह कार AI पर आधारित सिस्टम पर काम करती है। इस वजह से यह कार बिना किसी चालक के चल सकती है!

Also Watch This: Mercedes Benz: मर्सिडीज-बेंज, सिर्फ 6.15 लाख में, ब्रांड न्यू कंडीशन में!

Automated Driving Car:टेस्ला वेसला को भूल जाइए, अपने देश में ही बन गया खुद चलने वाली कार
Automated Driving Car:टेस्ला वेसला को भूल जाइए, अपने देश में ही बन गया खुद चलने वाली कार

Automated Driving Car: Z Pod नाम से ये कार बना है..

Automated Driving की बात हो और Tesla का नाम ना आए, कुछ अजूबा सा लगता था! लेकिन अब ये भ्रम टूटता दिख रहा है, Minus Zero के दावे के मुताबिक़ उन्होंने देश का पहला ऑटोनोमस व्हीकल बना लिया है! जेड पॉड (Z Pod) नामक ये कार स्टेज 5 ऑटोनोमस क्षमताओं को पूरा करती है!

इसका सीधा मतलब है कि ये कार किसी भी कंडीशन में बिना किसी मानवीय हस्तक्षेप के ड्राइव हो सकती है। सरल भाषा में समझें तो हरेक परिस्थिति से निबटने के लिए यह कार पूरी तरीक़े से सक्षम है!

Automated Driving Car: इस कार में फीचर कैसा है..

इस कार (जेड पॉड) की बात की जाए तो इस कार में कंपनी ने स्टीयरिंग ही नहीं दिया है, जो सबसे अनोखी बात है! कार पूरी तरह से High Resolution कैमरों के एक नेटवर्क पर काम करती है, जो कार के चारों तरफ इंस्टॉल किए गए हैं! ये कैमरे कार के चारों तरफ की पिक्चर्स को रियल टाइम में कैप्चर कर AI ‌सिस्टम तक भेज देते हैं!

एआई नेविगेशन, स्पीड कंट्रोल और रास्ते में आने वाले किसी भी अवरोध की जानकारी को प्रोसेस कर कार को आगे की तरफ बढ़ाता है! मतलब यह हुआ कि ट्रैफ़िक में भी ये कार आसानी से चलेगी बिना किसी दिक़्क़त के!

Also watch It: Tata Motors: लांच से पहले ही Tata कि इस शानदार गाड़ी की video लिक..

India's First Self-Driving Car is Here? Bengaluru Startup Unveils ZPod With  No Steering Wheel, Level 5 Autonomy - News18

Automated Driving Car: अभी इस कार का उपयोग कहाँ हो रहा…

प्राप्त जानकारी के अनुसार, अभी इस कार का उपयोग कैंपस ड्राइव के लिए किया जा रहा है, जेसे कोई टेक्निकल पार्क, यूनिवर्सिटी कैंपस, कॉर्पोरेट कैंपस या किसी इंस्टीट्यूशन के दायरे में सीमित है! माइनस जीरो का मुख्य उद्देश्य ADAS टेक्नोलॉजी को बेहतर बनाने के लिए तकनीक को develop कर उसे ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में इंट्रोड्यूस करना है!

सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि कम्पनी ने कहा है कि वे अभी इसको सड़कों के लिए प्रयोग नहीं करेंगे! अभी ऐसी कोई योजना नहीं है, उनका कहना है कि वे अभी कार नहीं बना रहे! संस्‍थापकों ने बताया कि उनकी कार बनाने की कोई योजना नहीं है! जेड पॉड केवल एक प्रोटोटाइप है जिसे कंपनी ने एआई बेस्ड ADAS को प्रदर्शित करने के लिए डिजाइन किया गया है!

कंपनी की भविष्य में कार कार बनाने की कोई योजना है! उनका कहना है कि इस तरह की टेक्नोलॉजी कोई एक कंपनी या व्यक्ति नहीं बना सकता है! इसको बेहतर बनाने के लिए सभी को काम करना होगा! ख़ैर कुछ भी हो prototype बनाने का मतलब है की रास्ता आसान है! भविष्य में इस तकनीक को कैसे भी use किया जा सकता है!

Related Articles

[td_block_social_counter facebook="onewshindi" twitter="ONewshindi" youtube="onewshindi" style="style8 td-social-boxed td-social-font-icons" tdc_css="eyJhbGwiOnsibWFyZ2luLWJvdHRvbSI6IjM4IiwiZGlzcGxheSI6IiJ9LCJwb3J0cmFpdCI6eyJtYXJnaW4tYm90dG9tIjoiMzAiLCJkaXNwbGF5IjoiIn0sInBvcnRyYWl0X21heF93aWR0aCI6MTAxOCwicG9ydHJhaXRfbWluX3dpZHRoIjo3Njh9" custom_title="Stay Connected" block_template_id="td_block_template_8" f_header_font_family="712" f_header_font_transform="uppercase" f_header_font_weight="500" f_header_font_size="17" border_color="#dd3333" manual_count_facebook="51400" manual_count_twitter="1391" manual_count_youtube="23100"]

Latest Articles