देश में भिंडरावाले के टी-शर्ट बेच रहा Amazon इंडिया..?

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में चल रहे किसान वि वादों के बीच भारत में आ तंक वादियों की बढ़ती पैठ और उनके हमदर्दों की मौजूदगी ने चिंताएँ बढ़ा दी हैं। हाल ही में एक सिख युवक को खालिस्तान आ तंक वादी जरनैल सिंह भिंडरावाले की तस्वीर वाली टी-शर्ट पहने देखा गया था।

इस बीच सोशल मीडिया पर कुछ लोगों ने दावा किया है कि ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म अमेजन भारत में भिंडरावाले और खालिस्तान के समर्थन वाली टी-शर्ट बेच रहा है।

Amazon India भिंडरांवाले का टी-शर्ट बेचती है?

जब इस तथ्य की पड़ताल की गई तो पता चला कि ई-कॉमर्स कंपनी भिंडरांवाले या खालिस्तानी प्रतीकों से जुड़े कोई उत्पाद नहीं बेचती है। वहीं जब Amazon.in पर भिंडरांवाले नाम से सर्च किया गया तो केवल खालिस्तानी आ तंक वादी से संबंधित किताबें मिलीं। इस पर हम बाद में चर्चा करेंगे पहले टी-शर्ट को लेकर चर्चा करते हैं।

अमेजन पर खालिस्तान और जरनैल सिंह से जुड़े तमाम कीवर्ड को सर्च किया। लेकिन, ऐसा कोई प्रॉडक्ट नहीं मिला जो इस तरह के संकेत करता हो कि अमेजन इंडिया भारत में ऐसे प्रॉडक्ट बेचता है।

दूसरे देशों में अलग हैं स्थिति :

दरअसल सोशल मीडिया पर जो दावे किए जा रहे हैं वो तो सही हैं, लेकिन इंडिया में ऐसा नहीं है। ये स्क्रीनशॉट उन प्रोडक्ट्स के हैं, जो कि Amazon US की वेबसाइट और अन्य देशों में स्टोर पर उपलब्ध हैं। उल्लेखनीय है कि भारतीय स्टोर में उपलब्ध प्रॉडक्ट यूएस या अन्य जगहों पर अमेजन स्टोर से अलग हैं, क्योंकि वे सामानों की डिलीवरी तेजी से करने के लिए स्थानीय विक्रेताओं को प्राथमिकता देते हैं।

यूएस स्टोर से बहुत कम उत्पाद भारत में शिपिंग के लिए उपलब्ध हैं और खास बात यह है कि भिंडरावाले या खालिस्तान से संबंधित प्रॉडक्ट उसमें शामिल नहीं हैं। अमेजन यूएस पर पंजाबी क्लॉथिंग कंपनी जरूर भिंडरांवाले टी-शर्ट बेचती है। इसके साथ ही यह कंपनी अमेजन यूएस पर ‘नेवर फॉरगेट 1984’ मर्चेंडाइज भी बेचती है। भिंडरावाले, खालिस्तान के समर्थन वाले अन्य उत्पादों में खालिस्तानी झंडे, पोस्टर और बहुत कुछ शामिल हैं।

Also Read : भारत ने यूएन में पाक को सुनाई खरी-खरी. पढ़ें पूरी ख़बर..!!

भारत में खालिस्तान या भिंडरावाले का समर्थन करने वाली वेबसाइटें :

भारत में Amazon, Flipkart जैसी ई-कॉमर्स दिग्गज भारत में ऐसे उत्पाद नहीं बेचती हैं, लेकिन कुछ वेबसाइटें हैं जो खुले तौर पर भिंडरावाले के पोर्ट्रेट वाली टी-शर्ट बेचती हैं। इसमें पंजाबी अड्डा और डेजर्ट कार्ट जैसी वेबसाइट शामिल हैं। पंजाबी अड्डा कंपनी पंजाब में स्थित है और इसका संचालन 1669 स्टूडियो करता है।

वहीं डेजर्ट कार्ट की बात करें तो यह यूएई की कंपनी है, जो भिंडरावाले से जुड़े प्रोडक्ट को अमेरिका से भारत में आयात करने की पेशकश करती है।

भारत के बाहर भिंडरावाले से जुड़े सामान बेचने वाली अमेरिकी कंपनियाँ:

भिंडरावाले और खालिस्तान से जुड़े सामानों को बेचने वाली वेबसाइटों की बात करें तो ऐसी अनगिनत वेबसाइटें हैं जो भारत के बाहर भिंडरावाले और खालिस्तान से संबंधित वस्तुएं बेचती हैं। इनमें रेड बबल, जैज़ल और टी पब्लिक शामिल हैं, लेकिन ये यहीं तक सीमित नहीं हैं।

Amazon India पर भिंडरांवाले से जुड़ी किताबें:

अमेजन इंडिया पर भिंडरावाले पर कई किताबें उपलब्ध हैं। भारतीय स्टोर में कम से कम चार किताबें देखीं गयीं हैं, जिनमें भिंडरावाले को ‘संत’ बताया गया है। अगर इन पुस्तकों को अमेजन से हटा दिया जाता है, तो भी अन्य प्लेटफार्मों या किताबों की दुकानों पर यह उपलब्ध होंगी। समस्या यह है कि देश के अधिकांश हिस्सों में विशेष रूप से पंजाब में, जहाँ सिख समुदाय का एक वर्ग अभी भी भिंडरावाले को ‘संत’ मानता है वहाँ किताबें, मग, पोस्टर और अन्य सामग्री बिना किसी स मस्या के मुद्रित और वितरित करना काफी आसान है।

भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने हाल ही में लखीमपुर मामले के दौरान भिंडरांवाले की टी-शर्ट पहने एक सिख युवक का पक्ष लिया था। उन्होंने सिख युवाओं की निं दा करने से इनकार किया और कहा कि सरकार भिंडरांवाले को आ तंक वादी मानती है, लेकिन कुछ लोग उन्हें एक संत के रूप में देखते हैं।

तो इस प्रकार निष्कर्ष रूप में हम कह सकते हैं कि Amazon India भारत में भिंडरांवाले या खालिस्तान से संबंधित प्रॉडक्ट नहीं बेचता है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर किए जा रहे स्क्रीनशॉट अमेजन यूएस और अन्य जगहों के हैं।

News Desk

Recent Posts

भारत का वो गांव जहां नहीं चलता देश का संविधान, अपनी है अदालत और संसद!

A unique village: मलाणा: रहस्य, परंपराओं और अनोखे कानूनों का अनोखा संगम हिमाचल प्रदेश के…

3 months ago

मुकेश अंबानी का नया दांव: विदेशी कंपनी को भगाने की तयारी!

Mukesh Ambani's new bet: भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी ने एक बार फिर…

3 months ago

अमेरिकी एक्सपर्ट की भविष्यवाणी! PM मोदी भारतीय राजनीति की सबसे बड़ी जीत दर्ज करेंगे

PM Modi Majority: ‘विकसित भारत 2047’ के लक्ष्य पर विशेष चर्चा लोकसभा चुनाव 2024 का…

3 months ago

Baazigar 2 के लिए हो जाएँ तैयार! इस एक्टर की होगी एंट्री.!

Baazigar 2 sequel: 1993 में रिलीज हुई शाहरुख खान की ब्लॉकबस्टर मूवी 'बाजीगर' आज भी…

4 months ago

ये सरकारी कंपनी FREE में लगा रहा डिश TV! अब रिचार्ज का झंझट ख़त्म.!

DD Free Dish DTH: आप हर महीने Dish TV रिचार्ज की चिंता से परेशान हैं?…

4 months ago

Google Pay ने यूजर्स की कर दी मौज! बैंक अकाउंट से नहीं कटेंगे पैसे और हो जाएगी पेमेंट…

Google Pay New feature: डिजिटल भुगतान के क्षेत्र में क्रांति लाने वाली कंपनी Google Pay…

4 months ago