17.6 C
New York
Sunday, September 8, 2024

Buy now

Agni veer: अब 4 सालों के भर्ती में बदलाव की हो रही तैयारी

Agni veer: भारतीय सेना होने वाली अग्निवीर (Agni veer) के कार्यकाल में बड़ा बदलाव हो सकता है। अग्निपथ स्कीम (Agni path Scheme) के तहत ये भर्तियाँ शुरू की गयी थी। इसपर देश के अंदर काफ़ी वाद विवा द भी चला। लेकिन सभी बातों को दरकिनार कर देश की युवा पीढ़ी बड़ी संख्या में इसकी भर्ती में आए और सेना को join किया। कहा जा रहा है कि अब इनके 4 साल के कार्यकाल में कुछ बदलाव किया जा सकता है।
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब अग्निवीरों (Agni veer)को 4 साल का कार्यकाल समाप्त होने के बाद भी दोबारा काम करने का मौका मिल सकता है।

आपको बताते चलें कि संसद में पेश हुई रिपोर्ट के मुताबिक़, अब उनके कार्यकाल समाप्त होने के बाद आपात परिस्थितियों में अग्निवीरों (Agni veer)की सेवाएं ली जा सकती हैं।अनुमान लगाया जा रहा है कि जल्द ही इस संबंध में निर्देश जारी हो सकते हैं।

 

खबरों की मानें तो इस्पात रक्षा मंत्रालय विचार कर रहा है।हाल ही में संसद में एक रिपोर्ट पेश की गई थी, जिसमें सुझाव दिया गया था कि आपातकालीन परिस्थितियों में अग्निवीरों की सेवाएं लेने के लिए रक्षा मंत्रालय एक तंत्र स्थापित करे।अग्निवीरों को 4 साल के कार्यकाल के दौरान बेहतर तरीके से प्रशिक्षित किया जाता है और वे युवा भी होते हैं। ऐसे में दोबारा सेवा के इच्छुक अग्निवीरों का डाटाबेस तैयार किया जाना चाहिए।

Read It Also: आपके पास है ये हुनर तो आपको मिलेगा 1.5 लाख महीने की सैलरी ,UP के लोगों की डिमांड

Agni veer: अब 4 सालों के भर्ती में बदलाव की हो रही तैयारी
Agni veer: अब 4 सालों के भर्ती में बदलाव की हो रही तैयारी

अभी के जो नियम हैं उसमें अग्निवीरों को 4 साल के लिए नियुक्ति दी जाती है। इस दौरान उन्हें पूरी तरह से प्रशिक्षित किया जाता है।
4 साल के बाद 75 फीसदी अग्निवीरों(Agni veer) को बाहर कर दिया जाता है और केवल 25 फीसदी अग्निवीरों को ही स्थायी किया जाता है।
अगर नया बदलाव लागू होता है तो अग्निवीरों को काफी सुविधा मिलेगी। बता दें कि अग्निवीरों के पहले बैच ने साल 2023 में कार्य शुरू किया था।

अग्निपथ स्कीम (Agni path Scheme) के तहत अग्निवीर के उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, दस्तावेज सत्यापन, शारीरिक दक्षता परीक्षा और मेडिकल टेस्ट के आधार पर किया जाता है।लिखित परीक्षा में अंग्रेजी, रीजनिंग, सामान्य जागरूकता (General Awareness) के साथ ही साथ संबंधित विषयों से सवाल भी पूछे जाते हैं।
इसके बाद शारीरिक दक्षता परीक्षण होता है, जो विभिन्न सेनाओं के अनुसार अलग-अलग होता है।
बता दें कि पहले लिखित परीक्षा अंतिम चरण के तौर पर निर्धारित थी, लेकिन नियमों में संशोधन कर इसे प्रारंभिक चरण बनाया गया।

 

अग्निवीरों (Agni veer) के लिए इस योजना के तहत थल सेना, वायुसेना और नौसेना में योग्य युवाओं की भर्ती की जाती है।पहले साल अग्निवीरों को 30,000 रुपये, दूसरे साल 33,000 रुपये, तीसरे साल 36,500 रुपये और चौथे साल में 40,000 रुपये प्रतिमाह वेतन मिलता है।
इस वेतन में से कुछ हिस्सा सेवानिधि के रूप में कटता है और अंत में सेवानिवृत्त उम्मीदवारों को 10 लाख से ज्यादा की राशि मिलती है।
सेवा समाप्ति के बाद उम्मीदवार अन्य नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Related Articles

[td_block_social_counter facebook="onewshindi" twitter="ONewshindi" youtube="onewshindi" style="style8 td-social-boxed td-social-font-icons" tdc_css="eyJhbGwiOnsibWFyZ2luLWJvdHRvbSI6IjM4IiwiZGlzcGxheSI6IiJ9LCJwb3J0cmFpdCI6eyJtYXJnaW4tYm90dG9tIjoiMzAiLCJkaXNwbGF5IjoiIn0sInBvcnRyYWl0X21heF93aWR0aCI6MTAxOCwicG9ydHJhaXRfbWluX3dpZHRoIjo3Njh9" custom_title="Stay Connected" block_template_id="td_block_template_8" f_header_font_family="712" f_header_font_transform="uppercase" f_header_font_weight="500" f_header_font_size="17" border_color="#dd3333" manual_count_facebook="51400" manual_count_twitter="1391" manual_count_youtube="23100"]

Latest Articles