Categories: Business

पोस्‍ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम : सिर्फ एक बार लगाइए पैसा, हर महीने होगी जबरदस्त इनकम

पोस्‍ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम : महामारी के इस संकट भरे काल में हमें इस बात का बेहद एहसास हो रहा है की नौकरी के अतिरिक्त भी कोई न कोई हर महीने आय(Income) का साधन होना अति आवश्यक है। जब कभी भी हम पूर्ण रूप से सेफ और गारंटीड के साथ वापसी की बात करते हैं, तो इसमें सबसे पहले डाक घर की लघु बचत योजना(Small Savings Schems) का नाम सामने आता है। इनमे से ही एक स्‍कीम पोस्‍ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (POMIS) है।

इस स्‍कीम में निवेशकों(Investors) को हर महीने एक तय रकम वापिस मिलने की गारंटी है। इस योजना में अकाउंट खुलवाकर एक साथ पैसे जमा करना होता है। इस जमा पूंजी पर सरकार की तरफ से वार्षिक ब्‍याज तय कर दिया जाता है। जमा रकम के अनुसार अकाउंट होल्‍डर के खाते में हर महीने एक गारंटीड रकम वापस मिलती रहती है। डाक घर की यह स्‍कीम पांच साल के लिए होती है। लेकिन, इसे आगे भी 5-5 साल के लिए बढ़ाया सकते हैं। पोस्‍ट ऑफिस में जमा पैसे में कोई जोखिम भी नहीं रहता और सत प्रतिशत सुरक्षित रहती है। आइए जानते हैं इस योजना का कैसे फायदा उठा सकते हैं। कैसे हर महीने मिलेगी गारंटीड रकम। ऐसे उठा सकते हैं फायदा

कौन कर सकता है निवेश?

डाक घर की मंथली इनकम स्कीम (POMIS) में हर कोई भारतीय नागरिक पैसे जमा कर सकता है। अगर कोई प्रति माह गारंटीड आय चाहता है, तो उसके लिए यह बहुत अच्छी योजना है। वहीं, अगर किसी व्‍यक्ति को रिटायरमेंट पर एक साथ फंड मिला हो तो वह सुरक्षित और हर महीने निश्चित आय के लिए इस स्‍कीम का चयन कर सकता है।

कितना मिलेगा ब्‍याज, क्‍या है निवेश लिमिट?

डाक घर की प्रति माह आय योजना पर फिलहाल 6.6 प्रतिशत ब्‍याज प्रतिवर्ष मिल रहा है। योजना में सिंगल और ज्वॉइंट दोनों तरह के अकाउंट खोलने की सुविधा है। सिंगल अ​काउंट के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा 4.5 लाख रुपये और ज्वॉइंट अकाउंट है तो ज्यादा से ज्यादा 9 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं। ज्वॉइंट अकाउंट में 3 से ज्यादा लोग भी हो सकते हैं। लेकिन अधिकतम 9 लाख जमा की लिमिट है।

Also Read : करोड़ों के मालिक होने के वावजूद आम आदमी की तरह जिंदगी जीते हैं नाना पाटेकर

हर महीने ऐसे कर सकते हैं कमाई

POMIS(पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम)

इसमें हर महीने इनकम का एक कैलकुलेशन है। इसे ऐसे समझते हैं मान लीजिए आपने अगर सिंगल अकाउंट के जरिए 4,50,000 लाख रुपये जमा किया है। अब इस पर सालाना 6.6 प्रतिशत ब्‍याज मिलेगा, इस तरह 4.50 लाख जमा करते है तो प्रति माह आपको 2475 रुपये की इनकम होगी। अगर ज्वॉइंट अकाउंट के माध्यम से पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में 9 लाख रुपये जमा किए हैं तो अब इस पर 6.6 फीसदी सालाना ब्याज दर के हिसाब से इस रकम पर कुल ब्याज 59400 रुपये होगा। रकम को साल के 12 महीनों में बांट दिया जाएगा। इस तरह हर महीने का ब्याज करीब 4950 रुपये होगा।

POMIS: क्‍या है खासियत

पोस्‍ट ऑफिस प्रति माह इनकम स्कीम में लॉकइन पीरियड 5 साल का होता है। लेकिन इसे आगे भी 5-5 साल के लिए बढ़ा सकते हैं। इसमें अकाउंट होल्‍डर को सिंगल और 3 एडल्ट मिलकर ज्वॉइंट अकाउंट खोलने की सुविधा मिलती है। अगर आप अपना शहर या पता बदलते हैं तो इस अकाउंट को एक पोस्ट ऑफिस से दूसरी ब्रांच में ट्रांसफर करा सकते हैं। इसपर सालाना मिलने वाले ब्याज को 12 हिस्सों में बांटकर मंथली आधार पर खाते में डाला जाता है। यह भी जान लें कि, अगर आप मैच्योरिटी से पहले पैसे निकालते हैं तो इसपर पेनल्टी देनी होगी।

News Desk

Recent Posts

भारत का वो गांव जहां नहीं चलता देश का संविधान, अपनी है अदालत और संसद!

A unique village: मलाणा: रहस्य, परंपराओं और अनोखे कानूनों का अनोखा संगम हिमाचल प्रदेश के…

3 months ago

मुकेश अंबानी का नया दांव: विदेशी कंपनी को भगाने की तयारी!

Mukesh Ambani's new bet: भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी ने एक बार फिर…

3 months ago

अमेरिकी एक्सपर्ट की भविष्यवाणी! PM मोदी भारतीय राजनीति की सबसे बड़ी जीत दर्ज करेंगे

PM Modi Majority: ‘विकसित भारत 2047’ के लक्ष्य पर विशेष चर्चा लोकसभा चुनाव 2024 का…

3 months ago

Baazigar 2 के लिए हो जाएँ तैयार! इस एक्टर की होगी एंट्री.!

Baazigar 2 sequel: 1993 में रिलीज हुई शाहरुख खान की ब्लॉकबस्टर मूवी 'बाजीगर' आज भी…

4 months ago

ये सरकारी कंपनी FREE में लगा रहा डिश TV! अब रिचार्ज का झंझट ख़त्म.!

DD Free Dish DTH: आप हर महीने Dish TV रिचार्ज की चिंता से परेशान हैं?…

4 months ago

Google Pay ने यूजर्स की कर दी मौज! बैंक अकाउंट से नहीं कटेंगे पैसे और हो जाएगी पेमेंट…

Google Pay New feature: डिजिटल भुगतान के क्षेत्र में क्रांति लाने वाली कंपनी Google Pay…

4 months ago