16.4 C
New York
Sunday, September 8, 2024

Buy now

भारत के अरबपतियों पर है लाखों का कर्ज, Adani से लेकर Ambani तक हैं शामिल

हाल ही में आई एक रिपोर्ट ने बताया है कि देश के सबसे अमीर शख्स गौतम अडानी (Gautam Adani) के ऊपर भारी कर्ज (Loan) है. फिच रेटिंग्स(Fitch Ratings) की क्रेडिटसाइट्स (CreditSights)ने अपने क्रेडिट नोट में अडानी ग्रुप (Adani Group) को कर्ज में डूबी हुई कंपनी करार दिया है. माना जा रहा है कि इसकी एक बड़ी वजह गौतम अडानी और मुकेश अंबानी के बीच में चल रही स्पर्धा भी है. क्रेडिट साइट्स को लगता है कि कई ग्रुप कंपनियों को अपने कर्ज के उच्च स्तर को कम करने के लिए पूंजी डालने की जरूरत होती है. ऐसा नहीं है कि सिर्फ अडानी ग्रुप पर ही कर्ज है, बल्कि हर कारोबारी कर्ज लेकर बिजनेस करता है. किसी पर कर्ज कम होता है तो किसी पर ज्यादा. आइए जानते हैं अंबानी-अडानी के साथ साथ कितने अरबपतियों की कंपनियों पर है कितना कर्ज.

TATA ग्रुप पर है सबसे ज्यादा कर्ज़

अगर मार्च 2022 तक के आंकड़ों को देखें तो सबसे ज्यादा कर्ज टाटा ग्रुप पर है. कंपनी अभी करीब 2.89 लाख करोड़ रुपये के कर्ज तले दबी है. हालांकि, अधिक कर्ज का मतलब ये बिल्कुल नहीं है कि कंपनी किसी संकट में है, क्योंकि हर बिजनेस में कर्ज का एक बड़ा रोल होता है.

अडानी(Adani) ग्रुप पर है 2.22 लाख का कर्ज़

भारत के सबसे अमीर शख्स गौतम अडानी तेजी से अपनी कंपनी अडानी ग्रुप को बड़ा बना रहे हैं. हालांकि, इसके लिए उन्हें भारी कर्ज का सहारा भी लेना पड़ रहा है. अडानी ग्रुप तेजी से नए-नए वेंचर्स में एंट्री मार रहे हैं, जिसके लिए उन्हें भारी कर्ज लेना पड़ रहा है. मार्च 2022 तक की बात करें तो कंपनी पर कुल कर्ज करीब 2.22 लाख करोड़ रुपये है. यह पिछले साल के 1.57 लाख करोड़ रुपये के कर्ज से करीब 42 फीसदी अधिक है. हालांकि, गौतम अडानी की नेट वर्थ आज की तारीख में करीब 137.5 अरब डॉलर है.

मुकेश अंबानी की रिलायंस पर अडानी से भी ज्यादा कर्ज

देश के दूसरे सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी भी कर्ज तले दबे हैं. उनकी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज पर करीब 2.66 लाख करोड़ रुपये का कर्ज है. अडानी की तरह ही अंबानी भी तमाम तरह के बिजनेस में तेजी से घुस रहे हैं और अपना दबदबा बढ़ाने की हर कोशिश कर रहे हैं. आज की तारीख में मुकेश अंबानी की नेटवर्थ करीब 95.7 अरब डॉलर है.

 

 

Related Articles

[td_block_social_counter facebook="onewshindi" twitter="ONewshindi" youtube="onewshindi" style="style8 td-social-boxed td-social-font-icons" tdc_css="eyJhbGwiOnsibWFyZ2luLWJvdHRvbSI6IjM4IiwiZGlzcGxheSI6IiJ9LCJwb3J0cmFpdCI6eyJtYXJnaW4tYm90dG9tIjoiMzAiLCJkaXNwbGF5IjoiIn0sInBvcnRyYWl0X21heF93aWR0aCI6MTAxOCwicG9ydHJhaXRfbWluX3dpZHRoIjo3Njh9" custom_title="Stay Connected" block_template_id="td_block_template_8" f_header_font_family="712" f_header_font_transform="uppercase" f_header_font_weight="500" f_header_font_size="17" border_color="#dd3333" manual_count_facebook="51400" manual_count_twitter="1391" manual_count_youtube="23100"]

Latest Articles