17.6 C
New York
Sunday, September 8, 2024

Buy now

Disney Hotstar: मुकेश अंबानी ने इस OTT प्लेटफ़ॉर्म को ख़रीदा !

Disney Hotstar: बॉलीवुड, हॉलीवुड और क्रिकेट का संगम

भारतीय मीडिया और मनोरंजन उद्योग में एक ऐतिहासिक घटना हुई है।

वॉल्ट Disney Hotstar और रिलायंस इंडस्ट्रीज ने भारत में अपने मीडिया ऑपरेशंस को मिलाने के लिए एक बाइंडिंग एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर किए हैं।

यह मर्जर डिज्नी और रिलायंस को मनोरंजन, मीडिया और टेलीकॉम क्षेत्रों में एक शक्तिशाली खिलाड़ी बना देगा।

रिलायंस का बढ़ता दबदबा

रिपोर्ट्स के अनुसार, मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज की मर्ज्ड कंपनी में 61 फीसदी हिस्सेदारी होगी।

रिलायंस 1.5 बिलियन डॉलर का निवेश कर रही है, जो इस सौदे को और भी महत्वपूर्ण बनाता है।

Disney Hotstar की रणनीति में बदलाव

डिज्नी, जो पहले भारत में अपनी रणनीति का पुनर्मूल्यांकन कर रहा था, अब रिलायंस के साथ मिलकर भारतीय बाजार में अपनी पकड़ मजबूत करने की कोशिश करेगा। डिज्नी+हॉटस्टार, जो भारत में सबसे लोकप्रिय स्ट्रीमिंग सेवाओं में से एक है, रिलायंस के JioCinema के साथ मिलकर एक अजेय शक्ति बन जाएगा।

टाटा प्ले भी रिलायंस के निशाने पर?

खबरें हैं कि रिलायंस टाटा प्ले लिमिटेड, एक ब्रॉडकास्ट सर्विस प्रोवाइडर, जिसमें Disney Hotstar की अल्पसंख्यक हिस्सेदारी है, को भी खरीदने की योजना बना रही है। यदि यह सौदा भी हो जाता है, तो रिलायंस भारतीय मीडिया और मनोरंजन उद्योग में एक अविश्वसनीय रूप से शक्तिशाली खिलाड़ी बन जाएगा।

क्रिकेट: दर्शकों का खेल

Disney Hotstar और JioCinema दोनों ही क्रिकेट प्रसारण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। डिज्नी+हॉटस्टार के पास आईपीएल के प्रसारण अधिकार हैं, जबकि JioCinema भारत में कई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों का प्रसारण करता है। इस मर्जर के बाद, रिलायंस के पास क्रिकेट प्रसारण बाजार में एकाधिकार की स्थिति होगी।

ये भी देखें:- Tata Ambani के इस फैसले से Netflix अमेज़न की हेकड़ी होगी ख़त्म

JioBook लैपटॉप: Dell, Lenovo का दबंगई ख़त्म करने के लिए Mukesh Ambani ने उतार दिया सस्ता लैपटॉप!

Disney Hotstar: मुकेश अंबानी ने इस OTT प्लेटफ़ॉर्म को ख़रीदा !
Disney Hotstar: मुकेश अंबानी ने इस OTT प्लेटफ़ॉर्म को ख़रीदा !

 

Related Articles

[td_block_social_counter facebook="onewshindi" twitter="ONewshindi" youtube="onewshindi" style="style8 td-social-boxed td-social-font-icons" tdc_css="eyJhbGwiOnsibWFyZ2luLWJvdHRvbSI6IjM4IiwiZGlzcGxheSI6IiJ9LCJwb3J0cmFpdCI6eyJtYXJnaW4tYm90dG9tIjoiMzAiLCJkaXNwbGF5IjoiIn0sInBvcnRyYWl0X21heF93aWR0aCI6MTAxOCwicG9ydHJhaXRfbWluX3dpZHRoIjo3Njh9" custom_title="Stay Connected" block_template_id="td_block_template_8" f_header_font_family="712" f_header_font_transform="uppercase" f_header_font_weight="500" f_header_font_size="17" border_color="#dd3333" manual_count_facebook="51400" manual_count_twitter="1391" manual_count_youtube="23100"]

Latest Articles