16.4 C
New York
Sunday, September 8, 2024

Buy now

Business: अंबानी,अडानी भी है गूगल की कमाई के सामने फेल,जानिए कैसे कमाती है इतना पैसा

Business : आज के समय में कोई भी ऐसा व्यक्ति नहीं है जिसने गूगल का नाम नहीं सुना हो। गूगल की मदद से हम मिनटों में किसी भी सवाल का जवाब ढूढ़ लेते हैं। आप ऐसा कह सकते है की गूगल ने हमारी जिंदगी आसान बना दिया है। गूगल पर हर मिनट लाखों की संख्या में लोग कुछ न कुछ सर्च कर रहे होते हैं। आज के समय में कोई भी ऐसा शख्स नहीं है जिसने गूगल यूज न किया हो। गूगल एक पॉपुलर सर्च इंजन है। जिसकी मदद से आप आसानी से कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आज के समय में गूगल के बिना जीवन की कल्पना करना भी मुश्किल लगता है। कुछ समय पहले गूगल ने 25 साल पुरे किए हैं। इस अवसर पर आज हम आपको गूगल से जुड़ी कुछ रोचक बातें आपको बताने जा रहे हैं। जैसा की आप सभी को पता होगा की गूगल की सर्विस फ्री है। बावजूद इसके इसका रेवेन्यू अरबों डॉलर का है।

गूगल कमाई के मामले में बड़े-बड़े दिग्गजों को पीछे छोड़ता है। गूगल के आगे गौतम अडानी और मुकेश अंबानी जैसे अरबपति भी बहुत पीछे नजर आते हैं। आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि अडानी-अंबानी ने जितना जिंदगीभर में कमाया है। उतना गूगल एक साल में कमा लेता है।

Business : इतनी है रेवेन्यू

एक रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2022 में गूगल का रेवेन्यू 280 अरब डॉलर यानी करीब 23.30 लाख करोड़ रुपये का था। साल 2022 में गूगल ने सबसे अधिक कमाई एडवरटाइजिंग से की है। विज्ञापन से गूगल को 16.68 लाख करोड़ रुपये कमाएं। रिपोर्ट के अनुसार 2023 में जनवरी से लेकर मार्च के महीने में गूगल ने 5.77 लाख करोड़ की कमाई कर चुकी है। आपको जानकर आश्चर्य होगा की हर मिनट गूगल औसतन 2 करोड़ रुपये की कमाई करता है।

कैसे होती है गूगल की कमाई

गूगल मुख्यतः ऐड से कमाई करता है। गूगल एड से दो तरह से कमाई करता है। इसमें एड स्पेस खरीदना और ग्राहकों को मैप, यूट्यूब आदि पर एड दिखाकर कस्टमर्स तक पहुंचाना शामिल है। विज्ञापन के अलावा गूगल पिक्सेल फोन, प्ले स्टोर पर ऐप, यूट्यूब सब्सक्रिप्शन और बिजनस टूल्स से भी पैसे कमाता है। गूगल की मार्केट कैप वर्तमान समय में लगभग 1.63 लाख करोड़ डॉलर। इंडियन रूपए के हिसाब से यह 135.65 लाख करोड़ रुपये है।

कमाई के मामले में बड़े अरबपति भी हैं पीछे

गूगल कमाई के मामले में बड़े अरबपतियों को पीछे छोड़ता है। गौतम अडानी, मुकेश अंबानी जैसे बड़े दिग्गज भी कमाई के मामले में उनसे पीछे हैं।

यह भी पढ़ें

Related Articles

[td_block_social_counter facebook="onewshindi" twitter="ONewshindi" youtube="onewshindi" style="style8 td-social-boxed td-social-font-icons" tdc_css="eyJhbGwiOnsibWFyZ2luLWJvdHRvbSI6IjM4IiwiZGlzcGxheSI6IiJ9LCJwb3J0cmFpdCI6eyJtYXJnaW4tYm90dG9tIjoiMzAiLCJkaXNwbGF5IjoiIn0sInBvcnRyYWl0X21heF93aWR0aCI6MTAxOCwicG9ydHJhaXRfbWluX3dpZHRoIjo3Njh9" custom_title="Stay Connected" block_template_id="td_block_template_8" f_header_font_family="712" f_header_font_transform="uppercase" f_header_font_weight="500" f_header_font_size="17" border_color="#dd3333" manual_count_facebook="51400" manual_count_twitter="1391" manual_count_youtube="23100"]

Latest Articles