17.6 C
New York
Sunday, September 8, 2024

Buy now

Jiah khan news: जिया खान केस के आरोपी सूरज पंचोली को कोर्ट ने किया बरी..

Jiah khan news: केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई)अदालत ने जिया खान को खुदकुशी के लिए उकसाने के आरोपी अभिनेता सूरज पंचोली बरी कर दिया है. मुंबई में विशेष सीबीआई अदालत के न्यायाधीश एएस सैय्यद ने कहा कि “सबूतों की कमी के कारण,यह अदालत सूरज पंचोली को दोषी नहीं ठहरा सकती,इसलिए बरी किया जाता है.” अपने घर में मृत पाए जाने के लगभग 10 साल बाद सीबीआई की एक विशेष अदालत ने जिया खान आत्महत्या मामले में शुक्रवार को अपना फैसला सुनाया.

अमिताभ बच्चन के साथ निशब्द में अभिनय से पहचान बटोरने वाली जिया खान 3जून 2013 को मुंबई में अपने घर पर मृत पाई गईं थीं. एक हफ्ते बाद पुलिस को कथित तौर पर जिया द्वारा लिखा गया एक ख़त मिला. पत्र में उन्होंने कथित तौर पर सूरज के साथ अपने खराब संबंधों के बारे में बात की थी और कहा था कि सूरज द्वारा उन्हें शारीरिक और मानसिक रूप से प्रताड़ित किया गया था.

आदित्य पंचोली ने किया ₹100 करोड़ का मानहानि 

भले ही सूरज की जमानत याचिका मुंबई की एक अदालत ने खारिज कर दी थी लेकिन 1 जुलाई, 2013 को उन्हें ₹50,000 के मुचलके पर हस्ताक्षर करने के बाद जमानत दे दी गई.  कोर्ट के फैसले से नाखुश दिवंगत अभिनेता की मां राबिया खान ने कोर्ट से गहन और विस्तृत जांच का अनुरोध किया. जिया खान की मौत के लगभग एक साल बाद बॉम्बे हाई कोर्ट ने मामले को मुंबई पुलिस से केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई)में स्थानांतरित कर दिया.सीबीआई को स्थानांतरित किए जाने के बाद सूरज के पिता और अभिनेता आदित्य पंचोली ने राबिया खान के खिलाफ ₹100 करोड़ का मानहानि का मामला दायर किया.

जिया खान सुसाइड केस की पूरी कहानी

3 जून, 2013: जिया खान अपने मुंबई अपार्टमेंट में फांसी पर लटकी पाई गईं.पुलिस को शुरू में आत्महत्या का शक था. एक दिन बाद, उसकी मां राबिया खान ने आरोप लगाया कि उसकी बेटी की मौत हत्या है,आत्महत्या नहीं.

10 जून 2013: जिया खान के पूर्व प्रेमी सूरज पंचोली को उसके अपार्टमेंट में मिले छह पेज के सुसाइड नोट के आधार पर आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मौत की वजह हैंगिंग की पुष्टि हुई है.

2 जुलाई, 2013: बॉम्बे हाई कोर्ट ने सूरज पंचोली को जमानत दे दी और उन्हें 22 दिन जेल में रहने के बाद रिहा कर दिया गया.

अक्टूबर 2013: मामले में अभियोजन पक्ष की प्रमुख गवाह राबिया खान ने मामले की सीबीआई जांच का अनुरोध किया.उन्होंने दावा किया कि सूरज पंचोली जिया को शारीरिक और मौखिक रूप से प्रताड़ित करता था.3 जुलाई 2014: बॉम्बे हाई कोर्ट ने मामले को सीबीआई को ट्रांसफर कर दिया.

मई 2015: सीबीआई ने मामले के सिलसिले में आदित्य और सूरज पंचोली के घरों की तलाशी ली.

दिसंबर 2015: जिया खान द्वारा लिखे गए छह पन्नों के पत्र के आधार पर सूरज पंचोली पर आरोप लगाया गया था.केंद्रीय एजेंसी ने कहा कि नोट में सूरज के हाथों जिया खान के “निकट संबंध, शारीरिक शोषण और मानसिक और शारीरिक प्रताड़ना” के बारे में बताया गया था जिसके कारण उसने आत्महत्या कर ली.

2016: सीबीआई ने जिया खान की मौत में किसी साजिश से इनकार किया.

फरवरी 2017: सीबीआई ने बंबई उच्च न्यायालय में रबिया खान की उस याचिका का विरोध किया जिसमें जिया की मौत की जांच विशेष जांच दल (एसआईटी) से कराने की मांग की गई थी. याचिका को बाद में उच्च न्यायालय ने खारिज कर दिया था.

2018: सीबीआई की एक विशेष अदालत ने सूरज पंचोली के खिलाफ आगे की जांच की याचिका खारिज कर दी.

2021: सेशन कोर्ट ने दावा किया कि सीबीआई जांच के बाद उसका अधिकार क्षेत्र नहीं है. जिया खान आत्महत्या मामले को सीबीआई की विशेष अदालत को सौंप दिया गया था.

यह भी पढ़ें-http://Kanpur News: मनाही के बावजूद सड़क पर पढ़ी ईद की नमाज, अब पुलिस ने 1700 को बनाया आरोपी…

2022: बॉम्बे हाई कोर्ट ने मामले की नए सिरे से जांच की मांग वाली राबिया की एक और याचिका खारिज की.

2023: अप्रैल में सीबीआई की विशेष अदालत के जज एएस सैय्यद ने दोनों पक्षों की अंतिम दलीलें सुनीं और मामले में फैसला सुरक्षित रख लिया.सूरज पंचोली ने अदालत के समक्ष दायर अपने अंतिम बयान में दावा किया था कि जांच और आरोप पत्र झूठे थे,और कहा कि अभियोजन पक्ष के गवाहों ने शिकायतकर्ता राबिया खान,पुलिस और सीबीआई के इशारे पर उनके खिलाफ गवाही दी थी.

अप्रैल 2023: सीबीआई की एक विशेष अदालत ने अभिनेता आदित्य पंचोली के बेटे सूरज पंचोली को जिया खान आत्महत्या मामले में उकसाने के आरोपों से बरी कर दिया.जज एएस सैय्यद ने सबूतों की कमी के कारण फिल्म स्टार को बरी कर दिया.

Related Articles

[td_block_social_counter facebook="onewshindi" twitter="ONewshindi" youtube="onewshindi" style="style8 td-social-boxed td-social-font-icons" tdc_css="eyJhbGwiOnsibWFyZ2luLWJvdHRvbSI6IjM4IiwiZGlzcGxheSI6IiJ9LCJwb3J0cmFpdCI6eyJtYXJnaW4tYm90dG9tIjoiMzAiLCJkaXNwbGF5IjoiIn0sInBvcnRyYWl0X21heF93aWR0aCI6MTAxOCwicG9ydHJhaXRfbWluX3dpZHRoIjo3Njh9" custom_title="Stay Connected" block_template_id="td_block_template_8" f_header_font_family="712" f_header_font_transform="uppercase" f_header_font_weight="500" f_header_font_size="17" border_color="#dd3333" manual_count_facebook="51400" manual_count_twitter="1391" manual_count_youtube="23100"]

Latest Articles